रंग लाया कैबिनेट मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा का प्रयास: होशियारपुर के मैडीकल कॉलेज को केंद्र ने दी मंजूरी

punjabkesari.in Friday, Jan 03, 2020 - 10:27 AM (IST)

होशियारपुर(अश्विनी): होशियारपुर में सरकारी मैडीकल कॉलेज खोलने के प्रस्ताव को मौखिक मंजूरी मिलने से यहां मैडीकल कॉलेज खुलने की प्रक्रिया का रास्ता साफ हो गया है। पंजाब के उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री पंजाब सुंदर शाम अरोड़ा की पहलकदमी के चलते नववर्ष पर कंडी क्षेत्र को एक बड़े प्रोजैक्ट के तौर पर सरकारी मैडीकल कॉलेज मिला है। कैबिनेट मंत्री अरोड़ा ने नए साल पर तोहफे के रूप में इस प्रोजैक्ट के लिए जहां मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह का धन्यवाद प्रकट किया, वहीं केंद्र सरकार व पंजाब के मैडीकल शिक्षा व अनुसंधान मंत्री ओ.पी. सोनी का भी आभार जताया है, क्योंकि मैडीकल कॉलेज खोलने के लिए मुख्यमंत्री ने होशियारपुर जिले का चुनाव किया और केंद्र ने भी पंजाब सरकार की इस सिफारिश को मौखिक मंजूरी दी है। 

अरोड़ा ने कहा है कि यह सब कुछ मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह की दूरदर्शी सोच के कारण संभव हो पाया है, जिन्होंने प्रदेश की वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए जन कल्याण के लिए वित्त विभाग से इस प्रोजैक्ट संबंधी फाइल को क्लीयर करवाया। उन्होंने कहा कि 325 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले मैडीकल कॉलेज से होशियारपुर के साथ-साथ अन्य जिलों व पड़ोसी राज्य हिमाचल प्रदेश के लोगों को भी लाभ पहुंचेगा। अरोड़ा ने कहा कि होशियारपुर को नए मैडीकल कॉलेज के तौर पर एक बहुत ही बड़ा प्रोजैक्ट मिला है, जो कि विभागीय शर्तों अनुसार केवल होशियारपुर में ही बन सकता था, इसके लिए सिविल अस्पताल होशियारपुर व गांव बूथगढ़ की जमीन उपयुक्त है। उन्होंने कहा कि इंडियन मैडीकल कौंसिल की गाइड लाइन के मुताबिक सभी शर्तें पूरी कर ली गई हैं।

अरोड़ा ने कहा कि इस कॉलेज के खुलने से होशियारपुर व आस-पास के मेधावी बच्चों को एम.बी.बी.एस. व एम.डी. की पढ़ाई के लिए दूसरे राज्यों व विदेश जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी व वे होशियारपुर में अपनी पढ़ाई कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही जिले के लोगों को और बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं भी उपलब्ध हो सकेंगी जो कि होशियारपुर के लोगों की बहुत लंबे समय से मांग थी। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार ने होशियारपुर की हर मांग को प्राथमिकता के तौर पर पूरा किया है, जिसके कारण करोड़ों की लागत से होशियारपुर में विकास कार्यों का सिलसिला लगातार जारी है। 

बता दें कि केंद्र सरकार की ओर से शर्त थी कि यह मैडीकल कॉलेज सिर्फ उन जिला मुख्यालय में खुले जहां 200 बैड का सरकारी अस्पताल हो। इसके लिए कुल 20 एकड़ जमीन की भी आवश्यकता थी। ऐसे में होशियारपुर सिविल अस्पताल 200 बैड की शर्त पूरी करता था और सिविल अस्पताल के पास 12 एकड़ जमीन भी थी बाकी बची 8 एकड़ जमीन गांव बूथगढ़ में पर्यटन विभाग के पास पड़ी थी, जिसे इस्तेमाल करने के लिए सारी कार्रवाई पूरी हो चुकी है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Sunita sarangal

Recommended News

Related News