केंद्र के Covid Portal पर शेयर नहीं हो रहा पंजाब की Cova APP का डाटा

punjabkesari.in Thursday, May 27, 2021 - 03:19 PM (IST)

चंडीगढ़: पंजाब में 18 से 44 साल की उम्र के लोगों के लिए कोरोना वैक्सीन लगवाने का काम शुरू हो चुका है लेकिन16 दिन बीत जाने के बाद में भी केंद्र सरकार ने पंजाब में इस वर्ग में लगी वैक्सीन का डाटा स्वीकार नहीं किया है। इसका कारण यह है कि इस उम्र वर्ग के लोगों को लगने वाले वैक्सीन का डाटा केंद्र सरकार के पोर्टल को-विन पर अपलोड नहीं हो रहा है।

इस संबंधित पंजाब सरकार के नोडल अफ़सर का कहना है कि स्वास्थ्य मंत्रालय को इस संबंध में पत्र लिखे गए हैं। अभी तक केंद्र सरकार ने डाटा अपलोड करने की इजाज़त नहीं दी है। बता दें कि 45 साल से ज़्यादा उम्र वर्ग के लोगों का रजिस्ट्रेशन केंद्रीय पोर्टल को-विन पर होता है क्योंकि 18 से 44 साल उम्र वर्ग के लोगों के टीकाकरण करने की ज़िम्मेदारी राज्य सरकार पर है। कौवा एप के डाटे को को-विन पोर्टल के साथ जोड़ने का कोई प्रावधान नहीं किया गया है। इसलिए पंजाब सरकार अपने कौवा एप पर इस उम्र वर्ग के लोगों की रजिस्ट्रेशन कर रही है।

बता दें कि राज्य में 18 से 44 साल उम्र वर्ग के 4.27 लाख लोगों को वैक्सीन की पहली डोज़ दी जा चुकी है। अहम पहलू यह है कि इसी उम्र वर्ग में निजी अस्पतालों को लगने वाली वैक्सीन का डाटा केंद्रीय पोर्टल पर अपलोड हो रहा है, जबकि सरकारी अस्पतालों में लगने वाली वैक्सीन का डाटा राज्य सरकार के कौवा एप पर अपलोड किया जा रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News