कच्चा तेल 25 डालर के आसपास, केन्द्र तत्काल घटाए पैट्रोल/डीजल के दाम : जाखड़

punjabkesari.in Sunday, Mar 22, 2020 - 09:01 AM (IST)

जालंधर(धवन): पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सुनील जाखड़ ने कहा कि कोरोना के कहर तथा केन्द्र की गलत आर्थिक नीतियों के कारण देशवासियों को मंदी की मार झेलनी पड़ रही है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम 25 डालर के आसपास आ चुके हैं, परन्तु मोदी सरकार ने अभी तक पैट्रोल/डीजल के दामों में कमी नहीं की है। 

महंगे पैट्रोलियम पदार्थ बेचकर संकट के दौर में भी मोदी सरकार आम लोगों का शोषण करने में लगी हुई है। अन्तर्राष्ट्रीय बाजार में जब कच्चा तेल शिखर पर चल रहा था, तो उस समय तो महंगा पैट्रोल/डीजल उचित था। अब तो मोदी सरकार के पास कोई बहाना नहीं है। कोरोना के कारण पूरे देश की अर्थव्यवस्था नाजुक दौर से गुजर रही है। विकास दर निम्न स्तर पर आ चुकी है। रोजगार के अवसर उपलब्ध नहीं हैं। लोगों की आमदनी कम हो रही है। देश में बैंक बंद होने की कगार पर पहुंच चुके हैं। 

पंजाब में मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार मजबूती से लोगों के साथ है। लोगों को हर संभव सहायता उपलब्ध करवाई जा रही है। यह देश की त्रासदी है कि मुश्किल दौर में भी मोदी सरकार ने लोगों की समस्याओं का हल निकालने की चेष्टा नहीं की। उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि जून 2004 में कच्चे तेल की कीमत 35.54 डालर प्रति बैरल आ गई थी तो उस समय कांग्रेस के नेतृत्व वाली यू.पी.ए. सरकार ने डीजल के दाम 22.74 रुपए प्रति लीटर तथा पैट्रोल के दाम 35.71 रुपए प्रति लीटर कर देशवासियों के हितों की रक्षा की थी। 

2012 में मनमोहन सरकार ने अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम 104.09 डालर प्रति बैरल होने पर देशवासियों को डीजल 40.91 रुपए प्रति लीटर तथा पैट्रोल 73.18 रुपए प्रति लीटर उपलब्ध करवाया। उन्होंने कहा कि कच्चा तेल जब सस्ता हो रहा है तो मोदी सरकार ने एक्साइज ड्यूटी में और बढ़ौतरी कर दी है। 

Edited By

Sunita sarangal