चंडीगढ़ को आसियान देशों की ओपन स्काई पॉलिसी में शामिल करने से केंद्र का इन्कार

punjabkesari.in Tuesday, Feb 25, 2020 - 03:57 PM (IST)

चंडीगढ़(राय): केंद्र सरकार ने आसियान देशों की ओपन स्काई पॉलिसी के तहत चंडीगढ़ एयरपोर्ट को शामिल से इन्कार कर दिया है। बताया जाता है कि चंडीगढ़ एयरयपोर्ट से इंटरनैशनल फ्लाइट्स ऑपरेट न कर पाने के कारण कई एयरलाइंस ने इसके लिए इन्कार कर दिया। इस संबंध में नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट को भी बताया कि ओपन स्काई पॉलिसी के तहत आने वाले 18 पर्यटन स्थलों की सूची में किसी भी जोड़ या प्रतिस्थापन में कोई भी बदलाव करना उचित नहीं। हाईकोर्ट ने गत दिसम्बर में नागरिक उड्डयन मंत्रालय, पंजाब और हरियाणा की सरकारों, ए.ए.आई. और सी.एच.आई.ई.एल. को एयर ट्रैफिक को ध्यान में रखते हुए चंडीगढ़ को इस सूची में जोडऩे के लिए हाईलैवल पर एक बैठक करने के निर्देश दिए थे।

एयरलाइंस को प्रोत्साहित करना बेहतर होगा
आसियान पॉलिसी में चंडीगढ़ एयरपोर्ट को शामिल करने के सुझाव के संबंध में केंद्र में हुई बैठक में माना गया कि किसी भी द्विपक्षीय वायु सेवा समझौते (ए.एस.ए.) की पारस्परिकता और लाभों के संतुलन के आधार पर एक अन्य देश के साथ बातचीत की जाती है। इस तरह की बातचीत समग्र नीति ढांचे के संदर्भ में की जाती है। केंद्र ने कहा कि चंडीगढ़ से अंतर्राष्ट्रीय उड़ान शुरू करने के लिए भारतीय वाहकों को प्रोत्साहित करना बेहतर होगा। 

गोएयर ने थाईलैंड के लिए हवाई उड़ान की पेशकश की 
फिलहाल गोएयर ने चंडीगढ़ से थाईलैंड के लिए हवाई उड़ान की पेशकश की है। इससे पहले चंडीगढ़-दुबई इंडिगो उड़ान को भी बंद कर दिया गया था लेकिन इसे अब फिर बहाल कर दिया गया है। इंडिगो ने गत दिवस आयोजित बैठक में सुझाव दिया था कि अगर चंडीगढ़ में नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा कोड शेयर संचालन की अनुमति दी जाती है तो वे चंडीगढ़ से अन्य गंतव्यों तक हवाई सेवा शुरू करने पर विचार कर सकते हैं।

41 हो जाएगी उड़ानों की संख्या
गत दिसम्बर में चंडीगढ़ से कुल 34 घरेलू उड़ानें थी। 30 मार्च से शुरू होने वाले समर शैड्यूल के लिए एयरलाइंस ने 65 शहरों के लिए अनुरोध किया है, जबकि इससे पहले आगामी 5 मार्च यह संख्या 41 हो जाएगी। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने अदालत को दिए अपने हलफनामे में कहा है कि अन्य सभी एयरलाइंस का मानना है कि चंडीगढ़ से इंटरनैशल फ्लाइट्स कम यात्रियों के कारण व्यावसायिक रूप से सही नहीं होंगी। इंडिगो की दुबई की उड़ान के अलावा एयर इंडिया की शारजाह की फ्लाइट ही यहां से एकमात्र डायरैक्ट इंटरनैशनल फ्लाइट है।

Vaneet