केंद्र व राज्य सरकार ने जबरन ज्ञानी हरप्रीत सिंह को दी Z सुरक्षा

punjabkesari.in Saturday, Jun 04, 2022 - 09:32 PM (IST)

अमृतसर (अनजान): सिंह साहब ज्ञानी हरप्रीत सिंह जत्थेदार श्री अकाल तख्त साहिब की तरफ से बार-बार इनकार करने के बावजूद मौजूदा हालातों को मद्देनजर रखते हुए केंद्र और राज्य सरकार की तरफ से उनको जबरन जैड सुरक्षा मुहैया करवाई गई है। बता दें कि ज्ञानी हरप्रीत सिंह को केंद्र सरकार की तरफ से गाड़ी समेत सी.आर.पी के 5 जवानों की टुकड़ी दी गई है, जबकि पंजाब सरकार की तरफ से पहले से दिए 6 सुरक्षा कर्मचारी बहाल करके उनके साथ तैनात किए गए हैं। जत्थेदार की सुरक्षा में केंद्र की तरफ से तैनात की जैड सुरक्षा की पहली 6 सदस्यता टीम अमृतसर पहुंच गई है।

इस सुरक्षा टीम में एक हैड कांस्टेबल, 4 कांस्टेबल और एक चालक शामिल है। बीते कल केंद्र सरकार ने जत्थेदार की सुरक्षा के लिए चंडीगढ़ से एमरजैंसी ड्यूटी व सी.आर.पी.एफ. की 220 बटालियन के जवान भेजे हैं। यह सुरक्षा कर्मचारी 6 जून के बाद वापस लौटेंगे। इन जवानों के वापस जाने के बाद सी.आर.पी.एफ. की 235 बटालियन के 20 के करीब जवान पक्के तौर पर सिंह साहिब की सुरक्षा के लिए तैनात किए जाएंगे। इस बारे बोलते ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने कहा कि सरकार की तरफ से जबरन सुरक्षा दी गई है।

बता दें बीते दिनों पंजाब सरकार की तरफ से ज्ञानी हरप्रीत सिंह की सुरक्षा घटाने के बाद उन रहती सुरक्षा भी मोड़ दी थी, जिसके बाद उठे विरोध को देखते पंजाब सरकार ने जत्थेदार की सुरक्षा फिर बहाल कर दी है। परन्तु जत्थेदार साहिब ने किसी किसम की सुरक्षा लेने से इन्कार कर दिया था। इसके बाद केंद्र सरकार की तरफ से भी जत्थेदार साहिब को जैड सुरक्षा देने का निर्णय किया गया। केंद्र सरकार की तरफ से दी गई जैड सुरक्षा पर सिंह साहिब ने इनकार करते सरकार को अपना फैसला मुलतवी करने के लिए कहा था। आखिरकार सिंह साहिब की सुरक्षा को ध्यान में रखते केंद्र सरकार ने यह पी.जी. के 4 कमांडो गाड़ी समेत तैनात किए जबकि पंजाब सरकार ने 6 पंजाब पुलिस के जवान तैनात किए। इसके साथ ही शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की तरफ से 12 सेवक सुरक्षा दस्ता जत्थेदार के साथ तैनात हैं। अब जत्थेदार साहिब के साथ एक पायलट गाड़ी, यह पी.जी. कमांडोज की गाड़ी, एक पंजाब पुलिस की गाड़ी, जत्थेदार साहिब की गाड़ी पीछे 2 शिरोमणि कमेटी की गाड़ीयां सिक्योरिटी के तौर पर साथ चलनीं शुरू हो गई हैं।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

News Editor

Kamini