सऊदी अरब में फंसे लोगों को बचाने के लिए आगे आई केंद्र सरकार: हरसिमरत

punjabkesari.in Thursday, Dec 20, 2018 - 10:50 PM (IST)

चंडीगढ़(अश्वनी): केंद्रीय फूड प्रोसैसिंग इंडस्ट्रीज मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने कहा कि केंद्र सरकार ने सऊदी अरब में फंसे एक हजार पंजाबियों सहित 3 हजार भारतीय कर्मियों को जरूरी सहायता प्रदान कर दी है। इसके अलावा उनके लिए अन्य रोजगार का भी प्रबंध किया गया है।

हरसिमरत ने कहा कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का पत्र मिला है, जिसमें उन्होंने आश्वासन दिया है कि भारतीय मिशन की ओर से रियाद में 13 निर्माणाधीन कैंपों का दौरा किया जा रहा है, जहां कर्मियों को रखा गया है। यह मिशन देखभाल खास कर जरूरतमंदों को मैडीकल सहायता प्रदान करेगा। इससे पहले हरसिमरत ने विदेश मंत्रालय के पास मामला उठाते हुए केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज के ध्यान में यह बात लाई थी कि एक हजार पंजाबी कर्मचारी सऊदी अरब में फंसे हुए हैं, क्योंकि रोजगार प्रदाताओं ने वेतन देने बंद कर दिए थे। इन कर्मियों के रिहायशी परमिटों के अलावा वीजे भी समाप्त हो चुके हैं।

सुषमा स्वराज ने यह भी बताया कि भारतीय मिशन कर्मियों की बकाया वेतन दिलवाने के लिए कंपनी के अधिकारियों के साथ भी संपर्क में है। उन्होंने कहा कि भारतीय अधिकारियों की ओर से प्रयास किए जा रहे हैं कि सभी कर्मियों के रिहायशी परमिट रिन्यू कर दिए जाएं, ताकि इच्छा हो तो वे सऊदी अरब में कार्य करना जारी रख सकें। उन्होंने कहा कि वापस आने के इच्छुक कर्मचारियों के लिए टिकटों का बंदोबस्त किया जा रहा है। 

Vaneet