बड़ी खबरः बिजली को लेकर केंद्र सरकार का पंजाब को एक और झटका

punjabkesari.in Wednesday, Mar 30, 2022 - 01:11 PM (IST)

चंडीगढ़: केंद्र सरकार ने बिजली को लेकर पंजाब को एक नया झटका दिया है। केंद्र ने पंजाब को विशेष पुल से दी जाने वाली बिजली की स्पलाई को बंद करते हुए हरियाणा को दे दी है। 

दरअसल, पंजाब ने काफी समय पहले इस पुल में से बिजली मांगी थी लेकिन केंद्र ने इंकार कर दिया था। हरियाणा ने 24 मार्च के बाद इस पुल में से बिजली की मांग की थी और उसे 728.69 मेगावाट बिजली स्पलाई देने के आदेश जारी कर दिए गए। केंद्र सरकार का यह रवैया पंजाब को दरकिनार करते देखा जा रहा है। 

उल्लेखनीय है कि कई राज्य गर्मियों में अपने हिस्से की बिजली छोड़ देते हैं, जिनकी बिजली अन एलोकेटिड पुल में इकट्ठी हो जाती है। गर्मी के सीजन दौरान कई राज्य इस पुल में से बिजली की मांग करते हैं और बिजली मंत्रालय हर साल यह राज्य में बांट देता है। इस बार कोयला संकट गहरा होने के कारण पंजाब ने 'नॉर्दर्न रीजन पावर कमेटी' के पास काफ़ी समय पहले 750 मेगावाट बिजली लेने की दरखास्त भेजी थी। इस पॉवर कमेटी ने 24 मार्च को पत्र जारी करके अन एलोकेटिड पुल में से पंजाब के लिए 600 मेगावाट से ज़्यादा बिजली देने की सिफारिश की थी  लेकिन केंद्र ने इस सिफारिश को रद्द करते हरियाणा को पहली अप्रैल से 31 अक्तूबर तक 728.68 मेगावाट बिजली स्पलाई देने के आदेश जारी कर दिए है।

Content Writer

Vatika