केंद्र सरकार प्रकाश पर्व को समर्पित जारी करेगी 550 रुपए का नया सिक्का

punjabkesari.in Thursday, Sep 12, 2019 - 09:47 PM (IST)

अमृतसर (दीपक): जहां हर तरफ श्री गुरू नानक देव जी के 550 साला प्रकाश पर्व की तैयारियां देश विदेश में पुरे उत्साह से चल रही हैं, वहां श्री गुरू नानक देव जी के साथ सम्बन्धित याद को गुरु नानक देव जी को ताजा रखने के लिए केंद्र सरकार ने 550 रुपए का एक सिक्का प्रकाश पर्व के दिन जारी करने की घोषणा की है। जिसकी सरहाना समूह पंथ में हो रही है।

केंद्र सरकार ने सिक्के के डिजाइन की दी मंजूरी
इस बात की जानकारी देते हुए शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रधान भाई गोबिन्द सिंह ने बताया कि केंद्र सरकार को शिरोमणि कमेटी ने इस सिक्के के डिजाइन की मंजूरी दे दी है। इसके अतिरिक्त केंद्र सरकार के साथ पूरा तालमेल रखते हुए यह फैसला किया है कि श्री गुरु नानक देव जी के 550 साला प्रकाश पर्व के मुख्य समागम जो गुरुद्वारा श्री बेर साहिब सुल्तानपुर लोधी में 12 नवंबर को अयोजित किया जाएगा।उसमें भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के अतिरिक्त कई केंद्रीय मंत्री और पंजाब सरकार के मंत्री मंडल, शिरोमणि अकाली दल के प्रधान सुखबीर सिंह बादल और अन्य पंथक हस्तियां समागम में शामिल हो रही हैं। इस अवसर पर केंद्र सरकार 550 रुपए का एक नया सुंदर सिक्का जारी कर रही है।

सिक्के पर किया जाएगा 50 प्रतिशत लोहा व 40 प्रतिशत तांबे का प्रयोग
केंद्र सरकार की तरफ से बनाए गए 550 रुपए के सिक्के का जो नया डिजाइन बनाया गया उसके बारे विश्वसनीय सूत्रों से यह जानकारी मिली है, कि शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने केंद्र सरकार को पहले गुरुद्वारा श्री बेर साहिब सुलतानपुर लोधी की फोटो सिक्के के एक तरफ लगाने के लिए भेजी थी। परन्तु प्राप्त जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार ने सिक्के पर एक तरफ अंग्रेजी में श्री गुरु नानक देव जी के जन्म स्थान ननकाना साहिब पाकिस्तान (लाहौर) और उसके ऊपर किरत करो, नाम जपो वंड छको पंजाबी में अंकित करने के अतिरिक्त सिक्के के बीच 550 प्रकाश पर्व गुरू नानक देव जी (1469-2019) अंग्रेजी में अंकित करने के नीचे ननकाना साहिब गुरूद्वारे की फोटो अंकित की है। इस सिक्के के डिजाइन को केंद्र सरकार द्वारा अंतिम रूप दिया गया है या नहीं इस बारे स्पष्ट नहीं हो रहा। इस सिक्के को बनाने के लिए 50 प्रतिशत लोहा और 40 प्रतिशत तांबे का प्रयोग किया जाएगा। 

10 रुपए के सिक्के से बड़ा हो सकता है यह सिक्का
भारत सरकार अभी फैसला कर रही है कि यह सिक्का 10 रुपए के सिक्के के आकार से बड़ा होना चाहिए। जिससे श्री गुरु नानक देव जी के 550 साला प्रकाश पर्व की याद देश-विदेश में स्थापित की जाए। लोंगोवाल ने बताया कि वह भारत सरकार के तह दिल से आभारी हैं जो श्री गुरु नानक देव जी के 550 साला प्रकाश पर्व में सम्मान के तौर पर विशेष रुचि ले रही है। इस बारे जानकारी देते हुए हुए शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी धर्म प्रचार कमेटी के बलविन्दर सिंह जोड़ा सिंह ने बताया कि वह इस सिक्के की तस्वीर इसलिए नहीं जारी कर सकते हैं क्योंकि यह सिक्का केंद्र सरकार द्वारा बनाया जाना है और उसका डिजाइन भी केंद्र सरकार ने पास करना है। कुछ अन्य बदलाव भी किए जा रहे हैं।

Mohit