सैंट्रल GST विभाग को बोगस बिलिंग मामले में बड़ी सफलता, रेड कर 3 को पकड़ा

punjabkesari.in Friday, Feb 05, 2021 - 01:07 PM (IST)

लुधियाना(धीमान): सैंट्रल जी.एस.टी. विभाग के अधिकारियों ने जाली बिलिंग करने वाले हैप्पी नामक शख्स के कई परिसरों पर छापामारी की। लेकिन वह अधिकारियों के हाथ नहीं लगा। फिलहाल अधिकारी उसके 3 कारिंदों को पूछताछ के लिए अपने साथ ले गए।

सूत्रों के मुताबिक जी.एस.टी. की टीम ने ओवर लॉक रोड पर बने हैप्पी के दफ्तर व उसके दो पार्टनर के यहां दबिश दी। लेकिन कोई प्रमुख किंगपिन उनके हाथ नहीं लगा। लेकिन अधिकारियों को उसके कारिंदों के बारे में पूरी जानकारी थी जो उक्त लोगों के लिए बैंकिंग का काम करते थे। उन्हें पूछताछ के लिए बैंक के सामने से पकड़ लिया गया। बताया जाता है कि यही कारिंदे हैप्पी व उसके पार्टनरों के लिए जाली बिल लोगों को सप्लाई करते थे और बैंकों से रोजाना लाखों रूपए की ट्रांजैक्शन नकद में करते थे।

हैप्पी ने नट-बोल्ट व साइकिल पार्ट्स इंडस्ट्री में सबसे ज्यादा बोगस बिलिंग की है। सूत्र बताते हैं कि 12, 18 व 28 फीसदी वाले जी.एस.टी. के बिल मात्र 3 से 5 प्रतिशत में वह ग्राहकों को बेचता था। पहले भी कई बार छापामारी हो चुकी है और वह हर बार फरार हो जाता है। पता चला है कि सैंट्रल जी.एस.टी. विभाग को किंगपिन के कुछ पार्टनरों की भी तलाश है जिन्होंने हौजरी के सैक्टर में जमकर बोगस बिलिंग की है और रिफंड कलेम किए है। इनमें से एक एक्सपोर्टर भी है जिसने करोड़ों रुपए का रिफंड कलेम किया।

सूत्रों से पता चला है कि इन किंगपिनों ने अलग-अलग नामों से अपने कारिंदों के नाम पर जाली फर्में खोल रखी हैं और उनमें जमकर बोगस बिलिंग करते है। यह भी पता चला है कि बाहरी राज्यों से आए श्रमिकों को कुछ पैसों का लालच देकर उनके आधार कार्ड पर फर्में बना रखी हैं। इसलिए अधिकारियों को कुछ ज्यादा सफलता नहीं मिलती। इस संबंध में जब सैंट्रल जी.एस.टी. के अधिकारियों से बात करनी चाही तो किसी ने भी कोई पुख्ता जवाब नहीं दिया।

Content Writer

Sunita sarangal