केंद्रीय जेल पटियाला के पूर्व जेल सुपरिंटैंडैंट राजन कपूर समेत 4 डिसमिस

punjabkesari.in Friday, Apr 26, 2019 - 10:37 AM (IST)

पटियाला (बलजिन्द्र): जेल विभाग की तरफ से वसूली, कष्ट, गैर-मानवीय व्यवहार के साथ-साथ गैर कुदरती कार्यों को उत्साहित करके जेल नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए जेल विभाग ने केंद्रीय जेल पटियाला के पूर्व सुपरिंटैंडैंट राजन कपूर समेत कुल 4 को नौकरी से डिसमिस कर दिया है। जिन अन्य तीनों के खिलाफ कार्रवाई की गई उनमें असिस्टैंट सुपरिटैंडैंट ऑफ जेल विकास शर्मा, असिस्टैंट सुपरिटैंडैंट ऑफ जेल सुखजिंदर सिंह और हैड वार्डन परागन सिंह शामिल हैं। इसकी पुष्टि करते हुए जेल मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा ने कहा कि वह अपने कार्यकाल के दौरान किसी भी कीमत पर जेल नियमावली का उल्लंघन बर्दाश्त नहीं करेंगे। 

यहां वर्णनयोग्य है कि नवंबर में मुजफ्फरपुर बाल गृह के मुख्य कथित दोषी बृजेश ठाकुर को भागलपुर जेल से केंद्रीय जेल पटियाला में शिफ्ट किया गया था। यहां नवम्बर में बृजेश ठाकुर की मां ने शिकायत दर्ज करवाई थी कि उसके पुत्र बृजेश ठाकुर के साथ जेल में सुपरिटैंडैंट राजन कपूर समेत उक्त अधिकारियों की शह पर गैर-कुदरती तौर पर संभोग करके उस की वीडियो बनाई गई और बृजेश ठाकुर को ब्लैकमेल किया गया, जिसके बदले उन्होंने 15 लाख रुपए दिए। इसके बाद पटियाला के तकिया रहीम शाह मोहल्ला के रहने वाले करनवीर सिंह ने भी जेल मंत्री को ऐसी ही एक शिकायत दी थी, जिसमें उसके भाई के साथ भी ऐसा ही कुछ हुआ और उन्होंने भी 7 लाख रुपए दिए।

इसकी जांच ओ.सी.सी.यू. के आई.जी. कुंवर विजय प्रताप सिंह को सौंपी गई। कुंवर विजय प्रताप सिंह के पास जेल के कुछ हवालाती और कैदियों, जिनमें महिलाएं भी शामिल थीं, ने ऐसी ही शिकायत दर्ज करवाई। उस रिपोर्ट के आधार पर आज केंद्रीय जेल पटियाला के पूर्व सुपरिटैंडैंट राजन कपूर समेत उक्त 4 अधिकारियों को नौकरी से डिसमिस कर दिया गया है। जब यह जांच शुरू हुई, जिन गैंगस्टर गोरू बच्चा, अमित भूरा और गुरजंट आदि का नाम आ रहा था, उनको पहले ही केंद्रीय जेल पटियाला से शिफ्ट कर दिया गया। 

Vatika