बंदी सिखों की रिहाई संबंधी कमेटी सजा माफी को अदालत में देगी चुनौती

punjabkesari.in Sunday, Jun 23, 2019 - 11:48 AM (IST)

चंडीगढ़(भुल्लर): पंजाब व अन्य राज्यों की विभिन्न जेलों में सजा पूरी कर चुके बंदी सिखों की रिहाई संबंधी संघर्षशील कमेटी ने हरजीत सिंह नामक सिख नौजवान की फर्जी पुलिस मुकाबले में हत्या के 4 दोषियों की पंजाब के राज्यपाल द्वारा सजा माफी को अदालत में चुनौती देने की घोषणा की है। 

कमेटी ने यह मांग भी उठाई है कि अगर फर्जी मुकाबले के 4 दोषियों को माफी दी जा सकती है तो जेलों में बंद सजा पूरी कर चुके सिख कैदियों को भी रिहा किया जाए। कमेटी के नेताओं भवनदीप सिंह सिद्धू और जंग सिंह ने आज यहां प्रैस कांफ्रैंस में कहा कि विभिन्न धर्मों के लिए सरकारों द्वार दोहरे मापदंड अपनाए जा रहे हैं। एक तरफ सरेआम सिख नौजवान की हत्या करने वाले पुलिस वालों को माफी दे दी गई है, दूसरी ओर जब सजा पूरी कर चुके सिख बंदियों का मामला उठाया जाता है तो यह दलील देकर रिहाई से इंकार कर दिया जाता है कि इनके जेल से बाहर आने से गड़बड़ी हो सकती है। 

फर्जी मुकाबले की सजा माफी में मौजूदा सरकार की भूमिका नहीं : रंधावा
पंजाब के राज्यपाल द्वारा फेक एनकाऊंटर के 4 आरोपियों की सजा माफी के बाद शिरोमणि अकाली दल की प्रतिक्रिया संबंधी जेल मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा ने स्पष्ट किया है कि मामले में मौजूदा कैप्टन सरकार की कोई भूमिका नहीं है।  शिअद अध्यक्ष सुखबीर बादल को अपने गिरेबान में झांकना चाहिए क्योंकि उनकी सरकार में ही सजा माफी की फाइल तैयार हुई। मौजूदा सरकार के चार्ज संभालने के कुछ माह पहले ही तेजी के साथ कागजी कार्रवाई पूरी कर बादल सरकार ने सजा माफी की सिफारिश की थी। उन्होंने स्पष्ट किया कि कैप्टन सरकार के पास जब फाइल आई तो केंद्र सरकार को स्पष्टीकरण के लिए भेजी थी परंतु मौजूदा सरकार ने सजा माफी की सिफारिश नहीं की थी। 

कैप्टन सरकार साबित करे कि सजा माफी की सिफारिश मैंने की थी : सुखबीर
पूर्व उप मुख्यमंत्री तथा शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने आज कैप्टन सरकार को यह साबित करने की चुनौती दी है कि समय से पहले पदोन्नति लेने के लिए एक निर्दोष सिख नौजवान का कत्ल करने वाले 4 पुलिस कर्मियों को माफी दिए जाने की सिफारिश उन्होंने की थी। अकाली दल अध्यक्ष ने कहा कि मेरे खिलाफ ऐसा झूठ फैलाना घिनौनी हरकत है। इन चारों पुलिस वालों को माफी देने संबंधी तैयार किए केस की फाइल किसी भी रूप में मेरे पास नहीं पहुंची थी। मैं यह स्पष्ट करना चाहता हूं कि ऐसी किसी फाइल पर मेरे द्वारा हस्ताक्षर करने का सवाल ही पैदा नहीं होता। उन्होंने कहा कि यह सच सामने आना चाहिए कि किसके कार्यकाल के दौरान फाइल राज्यपाल के पास भेजी गई थी तथा किसके कार्यकाल के दौरान कातिल पुलिस वालों को माफी देने के आदेश को लागू किया गया।

सुखबीर ने ही यू.पी. पुलिस की माफी के लिए फाइल आगे बढ़ाई : खैहरा
 पंजाब एकता पार्टी (पी.ई.पी.) के अध्यक्ष सुखपाल सिंह खैहरा ने शिअद अध्यक्ष एवं पूर्व उपमुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल पर उत्तर प्रदेश के 4 पुलिसकर्मियों को क्षमादान दिलवाने के लिए फाइल आगे बढ़ाने का आरोप लगाया है, जिनमें से 3 को लुधियाना जिले के गांव सहारन माजरा के हरजीत सिंह की हत्या के लिए सी.बी.आई. अदालत द्वारा आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई थी। खैहरा ने कहा कि सुखबीर यू.पी. के पुलिसकर्मियों को दिए गए क्षमादान पर मगरमच्छ के आंसू न बहाएं, जिन्होंने निर्दोष सिख युवक की हत्या कर दी थी। उन्होंने कहा कि सुखबीर बादल ने मृतक हरजीत सिंह के परिवार के साथ क्रूर मजाक किया है। 

swetha