चंडीगढ़ को टूरिज्म स्पॉट डिवैल्प करने को मिले 100 करोड़

punjabkesari.in Monday, Feb 17, 2020 - 12:47 PM (IST)

चंडीगढ़(साजन): भारत सरकार की स्वदेश दर्शन स्कीम के तहत चंडीगढ़ का टूरिज्म डिपार्टमैंट शहर की सभी मुख्य सरकारी इमारतों को इलुमिनेट करने की तैयारी कर रहा है। इसका मकसद है कि सरकारी बिल्डिंगें जो शहर के कामकाज को निपटा रही हैं उनसे लोग वाकिफ हो सकें और रोजाना के कामकाज के लिए उधर रुख कर सकें। केंद्र सरकार ने इस प्रोजैक्ट के लिए 100 करोड़ रुपए की रकम चंडीगढ़ प्रशासन को दी है। जल्द ही योजना पर काम शुरू होने जा रहा है। 

म्यूजियम होंगे जगमग 
स्कीम के तहत शहर के वर्तमान या बन रहे म्यूजियमों को भी लाइटों से जगमग करने की तैयारी है। शहर में टूरिस्टों को आकॢषत करना और मुख्य बिल्डिंगों की लोगों को पहचान करवाना स्कीम का मकसद है। अंतर्राष्ट्रीय टूरिस्टों को शहर की धरोहर और टूरिस्ट प्लेसों की ओर बुलाना भी इस प्लान में शामिल है। टूरिज्म के लिहाज से चंडीगढ़ अभी तक कोई बड़ा डैस्टीनेशन नहीं बन पाया है। यहां एक-दो प्रमुख टूरिस्ट स्थलों के अलावा कोई ज्यादा देखने की चीज भी नहीं है। इसी को ध्यान में रखते हुए चंडीगढ़ को एक टूरिस्ट डैस्टीनेशन विकसित करने की तरफ कदम बढ़ाए जा रहे हैं।

सुखना पर एडवैंचर स्पोर्ट्स को दिया जा रहा बढ़ावा 
रोज गार्डन, रॉक गार्डन या सुखना लेक ही अब तक टूरिस्टों को आकॢषत करते रहे हैं लेकिन अब कुछ अन्य जगहों को भी विकसित करने की तैयारी है। शहर में म्यूजियम बनाए जा रहे हैं। सुखना पर एडवैंचर स्पोटर््स को बढ़ावा दिया जा रहा है। केंद्र सरकार ने भी चंडीगढ़ प्रशासन को टूरिस्ट डैस्टीनेशन बनाने के लिए 100 करोड़ रुपए की राशि दी है। ली कार्बूजिए की धरोहरों पंजाब और हरियाणा की विधानसभाएं, कैपिटल कॉम्पलैक्स, ली कार्बूजिए का घर इत्यादि को भी लाइटों से जगमग किया जाएगा।

प्रोपोजल तैयार कर भेजा जाएगा मंत्रालय के पास
केंद्र सरकार को उम्मीद है कि पर्यटक स्थलों को विकसित करने के इरादे से शुरू की जा रही इस स्कीम से न केवल युवाओं को जॉब मिलेगी बल्कि आॢथक स्तर पर विकास को गति मिलेगी। केंद्र सरकार ने योजना पर चंडीगढ़ को पैसा देते वक्त भी यही चीज दोहराई है कि टूरिज्म के पोटैंशियल को टैप करो और इससे आॢथक तौर पर लाभ प्राप्त करो। टूरिज्म के विभिन्न पहलुओं जिसमें विभिन्न बिल्डिंगों को जगमग करना शामिल है, को लेकर जो प्रोपोजल तैयार किया जा रहा है उसे पूरे बजट सहित केंद्रीय टूरिज्म मंत्रालय के पास भेजा जाएगा। मिनिस्ट्री की अप्रूवल के बाद इस बजट को स्वीकृति मिल जाएगी और विभिन्न प्रोजैक्टों पर काम शुरू हो जाएगा। हैरीटेज टूरिस्ट स्पॉट चंडीगढ़ हट भी कलाग्राम के पास तैयार किया जा रहा है। इस टूरिस्ट स्पॉट पर इंडियन आर्ट व हैरीटेज का समागम होगा। यहां सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे। 

ये है प्रशासन की प्लानिंग 
बोटैनिकल गार्डन में रैपलिंग, आस्ट्रियन ट्रॉली, जोरबिंग, शूटिंग रेंज, क्लाइंबिंग जिम्नेजियम, गोल्ड माइन, ट्रेजर हंट शुरू किए जाएंगे। वहीं दूसरी तरफ सुखना लेक पर रोइंग बोट्स, जैट स्काइस, स्पीड बोट्स, पैडल बोट्स, क्याक्स एवं कैनोइंग शुरू करने की योजना पर काम किया जा रहा है।

Vaneet