NIA करेगी चंडीगढ़ टिफिन बम मामले की जांच, खालिस्तानी आतंकवादी मुल्तानी से जुड़ रहे हैं तार!

punjabkesari.in Tuesday, Jun 07, 2022 - 09:14 AM (IST)

चंडीगढ़ः बुड़ैल जेल की दीवार के पास बरामद टिफिन बम और अन्य विस्फोटक साम्रगी के मामले की जांच अब राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) करेगी। दरअसल, पिछले डेढ़ महीने से इस मामले में कोई जानकारी हाथ नहीं लगी थी, जिसके बाद अब इसकी जांच देश की प्रमुख जांच एजेंसी करेगी। वहीं इस मामले में एन.आई.ए. ने ताजा एफ.आई.आर. दर्ज कर ली है।  सूत्रों के अनुसार केस की जांच में यह भी पता चला है कि बुड़ैल जेल की दीवार के पास विस्फोटक रखे जाने की साजिश जर्मनी में रची गई थी।

गौरतलब है कि लुधियाना कोर्ट में हुए धमाके के आरोपी को गत दिसंबर के दौरान जर्मनी में गिरफ्तार किया गया था।फिलहाल मामले में पुलिस की कार्रवाई जारी है, लेकिन खालिस्तानी आतंकवादी मुल्तानी की भूमिका का पता लगाया जा रहा है। पुलिस ने अभी तक की जांच केआधार पर सैक्टर-49 थाना पुलिस द्वारा दर्ज केस में अब यू.ए.पी.ए. की धारा भी जोड़ दी गई है। बता दें कि गत 23 अप्रैल को सेक्टर 51 स्थित बुड़ैल जेल के बाहर दीवार के पास विस्फोटक पदार्थ मिला था। सूत्रों के अनुसार केस की जांच में यह भी पता चला था कि बुड़ैल जेल की दीवार के पास विस्फोटक रखे जाने की साजिश जर्मनी में  रची गई थी। 

एन.एस.जी. ने डिफ्यूज किया था विस्फोटक
सुरक्षा एजैंसियों से अलर्ट मिलने के बाद 23 अप्रैल को ऑप्रेशन सैल की टीम क्यूआरटी के साथ बुड़ैल जेल के पास पहुंची तो धुआं नजर आया। डिस्ट्रिक्ट क्राइम सैल की टीम भी मौके पर पहुंची। पुलिस टीम टिफिन, डेटोनेटर और कोडेक्स तार जलते देख सतर्क हो गई। मौके पर एस.एस.पी. कुलदीप सिंह चाहल भी पहुंचे थे। भारतीय सेना की पश्चिमी कमान की बी.डी.एस. टीम भी पहुंची। चंडीगढ़ पुलिस व बी.डी.टी, आई.ए. जांच के बाद टिफिन में विस्फोटक की बात सामने आई। आई.ई.डी. को बम डिस्पोजल बॉक्स और रेत के थैले से ढक दिया गया। सुरक्षित डिफ्यूजल को मानेसर से एन.एस.जी. को बुलाया गया था। 24 अप्रैल को एन.एस.जी. की टीम ने विस्फोटक को सुरिक्षत नष्ट कर दिया। मौके से काला बैग भी मिला, जिसमें उर्दू पाकिस्तानी अखबार में लिपटा डेटोनेटर, कीलों वाला छोटा पॉलीपैक और उन पर खालिस्तान एक्शन फोर्स लिखा हुआ कुछ प्रिंटआउट भी बरामद किए गए थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News