खेल और खिलाड़ी को बेहतर दिशा दे रही है चन्नी सरकार

punjabkesari.in Monday, Dec 13, 2021 - 12:02 PM (IST)

अमृतसर (सुमित): पंजाब सरकार की तरफ से कोरोना काल के बाद खेल को उत्साह देने के लिए कई ठोस कदम उठा जा रहे हैं। जैसे-जैसे कोरोना का प्रकोप कम हुआ, तब-तब सेंटरों में बच्चों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती गई। इन खिलाड़ियों को आने वाले बड़े-बड़े इवेंटो के लिए तैयार करने की प्रक्रिया तेजी के साथ चल रही है। मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी की सरकार ने पंजाब में खेल को लेकर संजीदगी दिखाई है। सरकार की तरफ से इस समय खिलाड़ियों के अकाउंट नंबरों पर उनको ट्रैक सूट देने के लिए आर्थिक मदद पहुंचाई जा रही है। 

इस समय अमृतसर में लगभग 22 प्रशिक्षक जिले में बच्चों को प्रशिक्षण देने का कार्य कर रहे हैं। कोरोना वायरस के काल में हुए नुक्सान की भरपाई के लिए यह प्रशिक्षक दिन-रात मेहनत कर कर बच्चों को अपनी, खेलों में माहिर बना रहे हैं। जिम्नास्टिक,रेसलिंग, हैंडबाल, एथलेटिक्स, कबड्डी, बास्केटबॉल, वॉलीबॉल, बाक्सिंग, स्विमिंग और टेबल टेनिस के सैंटर सामर्थ्य के साथ चल रहे हैं। 

यह भी पढ़ेंः राघव चड्ढा का कांग्रेस को लेकर सनसनीखेज दावा

पंजाब की स्पोर्ट्स नीति की बात करें तो मुख्यमंत्री चन्नी की सरकार खेल प्रति संजीदा दिखाई दे रही है। खेल विभाग की तरफ से मुख्य तौर पर कई स्कूलों और कालेजों में स्पोर्ट्स विंग की स्थापना की गई है। इस स्पोर्ट्स विंग देने का मुख्य मकसद खिलाड़ियों को बेहतर सहूलियतें देना है। इसके अलावा इस बात का भी ध्यान रखा जा रहा है कि खिलाड़ियों को सही कोचिंग दी जाए। इनके अलावा खिलाड़ियों को स्पोर्टस किट और डाइट किट देना इसी स्पोर्ट्स विंग की जिम्मेदारी के अंतर्गत आता है, जो पंजाब सरकार के अंतर्गत अपना कार्य बाखूबी से निभा रहे हैं। सन् 1975 में स्थापित किया गया जिला खेल विभाग तब से लेकर अब तक कई बेहतर खिलाड़ियों को और बेहतर करके राज्यों का नाम रोशन करवाता आ रहा है। 

यही नहीं आने समय वाले समय में मुख्यमंत्री सरकार खिलाड़ियों के अकाउंट नंबरों पर उनको ट्रैक सूट आर्थिक पंजाब की तरफ खिलाड़ियों को अन्य मदद पहुंचा रहा है, और भी बेहतर सहूलियतें देने के लिए काम चल रहा है, जिसका फायदा सीधा-सीधा खिलाड़ियों को होगा। और ज्यादा सहूलियतें मिलने के साथ जहां नौजवान नशे आदि से दूर होकर खेलों में अपना भविष्य ढूंढेंगे, वहीं राज्य देश का नाम भी रोशन करेंगे। कुछ दिन पहले मुख्यमंत्री चन्नी और खेल मंत्री परगट सिंह इकठ्ठे हॉकी स्टेडियम में नजर आए थे, जहां मुख्यमंत्री ने खुद गोलकीपर के तौर पर हॉकी खेली थी। यही चीज अपने आप में बहुत कुछ दिखाती है कि पंजाब के मुख्यमंत्री खेल के प्रति कितने गंभीर हैं।

यह भी पढ़ेंः मुख्यमंत्री चन्नी ने की कांग्रेस हाईकमान से मुलाकात

मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी खुद हैंडबाल के खिलाड़ी रह चुके हैं। इस कारण उनका ध्यान नौजवानों को बेहतर इंस्ट्रकचर देकर नौजवानों में खेल प्रति अधिक से अधिक रुझान पैदा करने में है। इसके अलावा पंजाब सरकार खेलों को उत्साह देने के लिए कई स्कीमें भी चलाती आ रही है है जिससे नौजवानों में खेल प्रति रुझान बढ़ाया जा सके। इसके अलावा खेल विभाग उन खिलाड़ियों की रकम को भी करोड़ों रुपए की रकम के साथ सम्मानित करता है जिन्होंने देश या सूबो का नाम किसी न किसी मंच पर रौशन किया है। 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

News Editor

Urmila