सरकारी तकनीकी शिक्षा संस्थाओं में विद्यार्थियों के लिए बायोमैट्रिक हाजिरी होगी लागू : चन्नी

punjabkesari.in Sunday, Aug 25, 2019 - 09:11 AM (IST)

चंडीगढ़ (शर्मा): पंजाब का तकनीकी शिक्षा विभाग इस साल से विद्यार्थियों के लिए बायोमैट्रिक हाजिरी की शुरूआत करने जा रहा है और इस संबंधी सभी तैयारियां मुकम्मल कर ली गई हैं। तकनीकी शिक्षा मंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने बायोमैट्रिक हाजिरी संबंधी तैयारियों का जायजा लेने के लिए रखी गई मीटिंग की अध्यक्षता करते हुए तकनीकी शिक्षा विभाग के अधिकारियों व विभिन्न पॉलीटैक्नीक कालेजों और आई.टी.आई. के प्रिंसीपलों को उक्त प्रणाली को सुचारू ढंग से अमल में लाने के लिए हिदायतें जारी कीं। यहां यह बताना जरूरी है कि विभाग द्वारा सभी तकनीकी शिक्षा संस्थाओं के स्टाफ की बायोमैट्रिक हाजिरी पहले ही सफलतापूर्वक अमल में है।


उन्होंने बताया कि सभी सरकारी पॉलीटैक्नीक कालेजों व औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थाओं (आई.टी.आई.) में सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाने के लिए टैंडर की प्रक्रिया मुकम्मल की जा चुकी है और इस साल के अंत से पहले उक्त संस्थानों में कैमरे लगा दिए जाएंगे। आने वाले समैस्टर की सभी परीक्षाएं सी.सी.टी.वी. कैमरों की निगरानी में करवाई जाएंगी। इससे पहले मंत्री द्वारा यूनिवर्सिटियों के वाइस चांसलरों के साथ 9 से 30 सितम्बर तक आयोजित होने जा रहे मैगा रोजगार मेलों की तैयारियों का जायजा लेने संबंधी मीटिंग भी की गई। पंजाब सरकार के प्रमुखप्रयास के तौर पर शुरू की गई ‘घर-घर रोजगार’ स्कीम के अंतर्गत इन रोजगार मेलों के दौरान 2 लाख से अधिक नौकरियां दी जाएंगी। यह रोजगार मेले राज्यभर में 75 अलग-अलग स्थानों पर लगाए जाएंगे व चुने गए नौजवानों को मुख्यमंत्री कै. अमरेंद्र सिंह द्वारा 5 अक्तूबर को रोपड़ में नियुक्ति-पत्र दिए जाएंगे।  उल्लेखनीय है कि रोजगार सृजन विभाग द्वारा 2 लाख से अधिक नौकरियों की पहचान की गई है जिन संबंधी जानकारी जल्द ही अपलोड कर दी जाएगी। 

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार का उद्देश्य पंजाब के नौजवानों को समय का साथी बनाने के लिए बढिय़ा और अच्छे स्तर की तकनीकी शिक्षा मुहैया करवाना है जिससे वह विश्व में कहीं भी आसानी से रोजगार हासिल करने के समर्थ बन सकें।इस दौरान तकनीकी शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव अनुराग वर्मा व रोजगार सृजन विभाग के सचिव राहुल तिवाड़ी ने बताया कि मैगा रोजगार मेलों को पूर्ण रूप से सफल बनाने के लिए तकनीकी शिक्षा और रोजगार सृजन विभाग मिलकर यत्नशील हैं। उन्होंने यह भी कहा कि आवेदन देने की प्रक्रिया और अन्य जानकारी लेने के लिए बेरोजगार नौजवान विभाग की वैबसाइट  www.pbemployment.gov.in पर संपर्क कर सकते हैं।
  

swetha