पाक को सिखों के लिए सुरक्षित देश कहने पर घिरे चावला, उठे बड़े सवाल

punjabkesari.in Tuesday, Aug 24, 2021 - 04:17 PM (IST)

गुरदासपुर: पाकिस्तान मे रहने वाले खालिस्तानी समर्थक गोपाल सिंह चावला द्वारा  सिखों के लिए सबसे सुरक्षित देश पाकिस्तान कहे जाने के बाद यहां के सिखों ने ही चावला के बयान पर बवाल मचा दिया है और उससे पाक में सिखों के धार्मिक स्थानों की हालत के लिए किसे जिम्मेदार माना जाए संबंधी सवाल किए है। पाकिस्तान मे रहने वाले सिख समुदाय के लोगों ने आरोप लगाया कि चावला पाकिस्तान सरकार को खुश करने का कोई मौका नही छोड़ते तथा पाकिस्तान मे रहने वाले सिखों के हितों की रक्षा करने के लिए उन्होने कभी कौई कदम नही उठाया तथा न ही सिखों पर होने वाले जुल्म संबंधी आवाज बुलंद की है।

सीमापार सूत्रों के अनुसार गोपाल सिंह चावला ने गत दिवस बयान दिया था कि पाकिस्तान सिखों के लिए सबसे सुरक्षित देश है तथा अफगानीस्तान छोडऩे वाले सिख पाकिस्तान मे आ जाएं। इस बयान पर पाकिस्तान मे रहने वाले सिख समुदाय के लोगों ने अपनी प्रतिक्रिया प्रकट करते हुए आरोप लगाया कि पाकिस्तान के लाहौर की न्यू लाहौर रोड पर स्थित गांव बांठावाला मे लगभग 400 वर्ष पुराने चार मंजिला गुरू नानक पैलेस संबंधी गोपाल सिंह चावला ने आज तक क्या कदम उठाए हैं। इस ऐतिहासिक गुरु नानक पैलेस पर मुस्लिम कटरपंथियों ने वक्फ बोर्ड पाकिस्तान की मदद से कब्जा कर रखा है। इस पैलेस के साथ लगती पैलेस की जमीन पर भी लोगों ने कब्जा कर रखा है। पैलेस के दरवाजे,खिड़किया तथा कीमती समान को कटरपंथियों ने बेच दिया है। गोपाल सिंह चावला आज तक इस गुरु नानक पैलेस मे नही गए जबकि यह पैलेस लाहौर से मात्र 100 किलोमीटर दूरी पर है।

सिख समुदाय के लोगों ने एक अन्य उदाहरण देते हुए चावला पर आरोप लगाया कि सिख गुरु श्री हरगोबिंद की याद मे बना गुरुद्वारा चरण छोह पातशाही जो जलियां कस्बे मे स्थित है पर भारत पाकिस्तान विभाजने से ही मुस्लिम समुदाय के लोगों का कब्जा है। श्री गुरु हरगोबिंद इस स्थान पर आए थे तथा उनके चरणों की छोह संबंधी यह गुरुद्वारा एक महल की शक्ल मे बना हुआ है। यह गुरुद्वारा शहर की सबसे ऊंची ईमारत है। परंतु इसे मुस्लिम समुदाय के लोग रिहायश के रूप मे प्रयोग करते है। पंरतु चावला बताए की उन्होने इसे मुस्लिम समुदाय से मुक्त करवाने के लिए क्या कदम उठाए। सिख समुदाय के लोगों ने आरोप लगाया कि गोपाल सिंह चावला सदा की पाकिस्तानी सैना के अधिकारियों की गाडिय़ों मे घूमता है तथा उसे पाकिस्तान सरकार ने सुरक्षा उपलब्ध करवा रखी है जबकि उसे किसी से कोई खतरा नही है और वह केवल खालीस्तान का समर्थन करता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News