पटियाला के चिड़ियाघर में लाया जाएगा चीता

punjabkesari.in Friday, Feb 21, 2020 - 08:23 PM (IST)

पटियाला (जोसन): यहां डकाला रोड और स्थित पटियाला के चिड़ियाघर के बनाए नक्शे पर आधारित मास्टर प्लान तैयार कर सैंटर जू अथॉरिटी (सी -जैड्ड) को भेज दिया गया है। पटियालवियों की बड़े लंबे समय से चीता देखने की मांग भी अब पूरी हो जाएगी। जानकारी अनुसार डी.एफ.ओ. अरुण कुमार पटियाला ने पटियाला जू के इंचार्ज डा. सुरिन्दर सिंह की मदद के साथ मास्टर प्लान तैयार कर प्रिंसिपल मुख्य वणपाल (पीसीसीऐफ) जंगली जीव को भेजा है, पीसीसीऐफ ने यह मास्टर प्लान सी-जैड्ड भारत सरकार को भेज दिया है, सी-जैड्ड की मंज़ूरी के बाद इस डियर पार्क की शक्ल बदलनी शुरू हो जाएगी। 

यहां अब दर्शकों को जहां चीता भी देखने को मिलेगा, वहां ही अलग-अलग किस्मों के मोर, फीजैंटरी (पंछीशाला) में अलग अलग अनेकों किस्मों के पक्षी, मगरमच्छ, कछुए, घड़ियाल, जंगली कुत्ते, गीदड़, हिमालियन रीछ, जंगली सूअर, घरोल, चीतल हिरण, बार्किंग हिरण, सांबर, नील गाय आदि और कई तरह के जानवर इस डियर पार्क की शोभा वढ़ाएंगे। इस समय पर यहां पंक्षियों के लिए दो फीजैंटरी बन गई हैं, दो ओर बनाईं जाएंगी। यह डियर पार्क 25 एकड़ में बना है, इन 25 एकड़ों में सारा काम पूरा करन का मास्टर प्लान बनाया गया है। इस मास्टर प्लान में जागरूकता का पार्क भी बनेगा व इस के साथ ही झील भी बनाई जाएगी, यहां ही इमो को रखने के लिए अलग पिंजरा भी बनाया जाएगा।

इस संबंधित डी.एफ.ओ. अरुण कुमार ने बताया कि हमारे बनाए नक्शे अनुसार मास्टर प्लान बना कर भेज दिया गया है, जिस पर 403 करोड़ रुपए खर्चा दिखाया गया है, यह मास्टर प्लान 2039 तक पूरा किया जाएगा, हर साल पिंजरे बढ़ाए जाएंगे, वहां ही हर साल कुछ ऐसा किया जाएगा जिस के साथ डियर पार्क नया नया लगे, जब भी कोई सैलानी यहां साल बाद आए तो उसे कुछ न कुछ ओर भी देखने को मिले।

Mohit