मुख्यमंत्री अमरेन्द्र इसराइली कम्पनियों से मिले, फार्म हाऊसों में उन्नत कृषि तकनीक देखी

punjabkesari.in Monday, Oct 22, 2018 - 08:57 PM (IST)

जालंधर(धवन): पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने आज इसराईल के सरकारी दौरे के पहले दिन इसराईल की कम्पनियों के साथ बैठक करके उन्हें पंजाब में पूंजी निवेश करने के लिए आमंत्रित किया।

मुख्यमंत्री ने इसराईल टायरोस इंटरनैशनल ग्रुप के अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए उन्हें पंजाब में निवेश की संभावनाओं से अवगत करवाते हुए आह्वान किया कि वह पंजाब के हाऊसिंग, एनर्जी, वाटर सप्लाई, सीवरेज ट्रीटमैंट व अस्पतालों में निवेश करने के लिए आगे आएं क्योंकि राज्य सरकार ने अपनी औद्योगिक नीति में निवेशकों को कई प्रकार की रियायतें दी हैं। मुख्यमंत्री ने इसराईली कम्पनी को पंजाब में आधारभूत ढांचा में पूंजी निवेश करने का आह्वान किया। मुख्यमंत्री ने इसराईल में भारत के राजदूत पवन कपूर के साथ भी तेल अवीव हवाई अड्डे पर मुलाकात की तथा बाद में मुख्यमंत्री की औद्योगिक कम्पनियों के साथ हुई बैठक मे भी भारतीय राजदूत मौजूद रहे। 

कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने तेल अवीव में कुछ फार्म हाऊसों का दौरा करके कृषि के लिए अपनाई जा रही उन्नत तकनीकों के बारे में जानकारी हासिल की। मुख्यमंत्री ने उस फार्म हाऊस का दौरा किया, जिसे जैन इरीगेशन ने अपनाया हुआ था। उन्होंने नंदन जैन इरीगेशन द्वारा अधिक उत्पादकता हासिल करने के लिए प्रयुक्त की जा तकनीक के बारे में विस्तार से जानकारी हासिल की । फार्म हाऊस का संचालन करने वाली कृषि कम्पनियों ने मुख्यमंत्री को बताया कि किन्नू, नींबू व उससे जुड़े कृषि उत्पादों में इसराईल काफी आगे है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस इसराईली तकनीक का पंजाब में प्रभावी ढंग से इस्तेमाल करके संकट में फंसे हुए राज्य के किसानों को राहत दी जा सकती है। मुख्यमंत्री को इसराईली कम्पनियों ने भरोसा दिया कि वह पंजाब में पूंजी निवेश करने में दिलचस्पी रखते हैं। मुख्यमंत्री के इस दौरे के दौरान 2-3 समझौतों पर हस्ताक्षर भी होने की संभावना है । मुख्यमंत्री कल इसराईल के राष्ट्रपति से भी मुलाकात करने वाले हैं। 
 

Vaneet