कोरोना वायरस की समीक्षा के लिए मुख्यमंत्री ने मंत्रियों के समूह का किया गठन

punjabkesari.in Sunday, Mar 08, 2020 - 08:10 AM (IST)

जालंधर(धवन): पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने कोरोना वायरस पर बारीकी से नजर रखने का आह्वान करते हुए श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार द्वारा लोगों को भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में न जाने की की गई अपील का समर्थन करते हुए इस वायरस पर नजर रखने के लिए मंत्रियों के समूह का गठन कर दिया है, जिसके सदस्य रोजाना कोरोना वायरस की समीक्षा किया करेंगे। 

कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए मुख्यमंत्री ने लोगों से कहा कि वे स्वयं सावधानी बरतें तथा भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में जाने से गुरेज करें। मुख्यमंत्री ने श्री अकाल तख्त के कार्यकारी जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह की सराहना करते हुए कहा कि लोगों के स्वास्थ्य को पैदा हुए खतरे को देखते हुए उन्हें भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों न जाने की अपील की है। उनकी इस अपील का अनुसरण किया जाना चाहिए। 

उन्होंने सुझाव दिया कि होला-मोहल्ला जैसे पवित्र अवसर पर भी लोगों को विभिन्न गुरुद्वारों व अन्य स्थानों पर दर्शन करने पर जाने से गुरेज करना चाहिए। अनावश्यक तौर पर जोखिम नहीं उठाया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने तो अपनी तरफ से व्यापक मैडीकल व स्वास्थ्य प्रबंधों को यकीनी बनाया है। उन्होंने कहा कि वह स्वयं कोरोना वायरस पर रोजाना नजर रख रहे हैं। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा उठाए गए सुरक्षात्मक उपायों को देखते हुए मंत्रियों के 7 सदस्यीय समूह का गठन किया गया है। मुख्यमंत्री स्वयं प्रत्येक सोमवार को कोरोना वायरस की समीक्षा किया करेंगे तथा मंत्रियों के समूह की सिफारिशों पर विचार करेंगे। 

कैप्टन ने सभी वरिष्ठ मंत्रियों को ग्रुप में रखा
मंत्रियों के समूह में स्थानीय निकाय मंत्री ब्रह्म महिन्द्रा, उच्च चिकित्सा शिक्षा मंत्री ओ.पी. सोनी, ग्रामीण विकास व पंचायत मंत्री तृप्त राजिन्द्र सिंह बाजवा, परिवहन मंत्री रजिया सुल्ताना, स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू, स्कूल शिक्षा मंत्री विजेइंद्र सिंगला तथा खाद्य व आपूर्ति मंत्री भारत भूषण आशु को शामिल किया गया है। इस ग्रुप के समूह को कहा गया है कि वे रोजाना कोरोना वायरस की समीक्षा करने के बाद अपनी व्यापक रिपोर्ट मुख्यमंत्री को सौंपे। 

मंत्रियों का समूह रोजाना करेगा बैठक
दूसरी तरफ स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि मंत्रियों के समूह की सिफारिशों व निर्णय को देखते हुए रोजाना शाम 5 बजे प्रैस बुलेटिन जारी किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग ने पहले ही कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए कई कदम उठाए हैं तथा संदिग्ध मामलों की स्क्रीनिंग की जा रही है। अस्पतालों को हाई अलर्ट पर रखा गया है तथा वहां पर किसी भी आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए पर्याप्त प्रबंध किए गए हैं। 

Edited By

Sunita sarangal