मुख्यमंत्री के निर्देशों पर पैंशनधारकों को अब गांवों में घरों में मिलेगी पैंशन

punjabkesari.in Friday, Apr 03, 2020 - 08:31 AM (IST)

जालंधर (धवन): पंजाब के मुख्यमंत्री कै. अमरेन्द्र सिंह के निर्देशों के बाद सामाजिक सुरक्षा पैंशन जिसमें बुढ़ापा पैंशन, विधवा, विकलांग व अन्य सभी पैंशनें शामिल हैं, का वितरण अब गांवों में पैंशनधारकों को घर में ही होगा। मुख्यमंत्री के निर्देशों के बाद पंजाब के अतिरिक्त मुख्य सचिव गृह सतीश चंद्रा ने इस संबंध में पत्र नं. एस.एस./ए.सी.एस.एच./2020/275 जारी किया है।

पंजाब की सामाजिक सुरक्षा मामलों की मंत्री अरुणा चौधरी ने इस संबंध में मुख्यमंत्री कार्यालय को पत्र भेजकर कहा था कि देश में फैले कोरोना वायरस की स्थिति को देखते हुए पैंशनधारकों को उनके घरों में ही पैंशन का वितरण किया जाना चाहिए ताकि बैंक में पैंशनधारकों की भीड़ न लग सके। इसके बाद मुख्य प्रधान सचिव सुरेश कुमार ने इस संबंधी मुख्यमंत्री कै. अमरेन्द्र सिंह से चर्चा की जिसमें पैंशनधारकों के हितों को ध्यान में रखते हुए तथा सोशल डिस्टैंसिंग के नियम को बनाए रखने के लिए गांवों में पैंशनधारकों के घरों में ही पैंशन भेजने का फैसला हुआ। पंजाब के गृह विभाग द्वारा इस संबंध में सभी प्रशासनिक सचिवों, पंजाब के डी.जी.पी., सभी डिवीजनल कमिश्ररों तथा डिप्टी कमिश्ररों तथा सभी जोनल आई.जी., कमिश्नर ऑफ पुलिस, डी.आई.जी. तथा एस.एस.पीज को पत्र भेज दिया गया है। 

गृह सचिव के पत्र में लिखा है कि सामाजिक सुरक्षा पैंशन व अन्य लाभ सीधे ग्रामीण लाभार्थियों के बैंक खातों में क्रैडिट हो जाएगी। दूसरी तरफ समाज सुरक्षा मंत्री अरुणा चौधरी ने सरकार से कहा है कि जिस तरह ग्रामीण पैंशनधारकों के लिए फैसले को लागू किया है, उसी तरह की सुविधा शहरी क्षेत्र में रहते पैंशनधारकों को भी दी जानी चाहिए।गृह सचिव ने कहा है कि सभी प्रकार की बुढ़ापा पैंशनें अब बैंकों द्वारा अपने बिजनैस कोरस्पोंडैंस की मार्फत वितरित की जाएगी। बैंकों को इस संबंध में तुरन्त ड्यूटियां लगानी चाहिएं। बैंक प्रबंधक बिजनैस कोरस्पोडैंस के लिए कफ्र्यू पास लेने के लिए जिलाधिकारियों से सम्पर्क करे। वे पैंशनधारकों को नकद ही पैंशन का भुगतान करेंगे। डिप्टी कमिश्ररों को निर्देश दिए हैं कि वे ग्रामीण क्षेत्रों में पैंशनों के वितरण को लेकर जिला सामाजिक अधिकारी तथा बैंकों के अधिकारियों के मध्य तालमेल बिठाने के लिए बैठक का आयोजन करे। 


पंजाब में कुल पैंशनधारकों की गिनती 24,69,445
पंजाब में कुल पैंशनधारकों की गिनती 24,69,445 है। सामाजिक सुरक्षा मंत्री अरुणा चौधरी के अनुसार इसमें से बुढ़ापा पैंशनधारकों की गिनती 16,58,&2& है, जबकि विधवा महिलाओं की गिनती 4,54,559 है। इसी तरह से आश्रित ब"ाों की गिनती 1,57,919 है, जबकि विकलांग महिलाओं की गिनती 1,98,644 है। इन सभी को रा’य सरकार द्वारा पैंशन का भुगतान किया जाता है। 2020-21 के लिए रा4य सरकार ने अपनी पैंशनधारकों के लिए 2&19.68 करोड़ रुपए का बजट उपलब्ध करवाया है। 

Vatika