थर्मल कालोनी से निकलने वाले गंदे नाले में डूबने से 4 वर्षीय बच्चे की मौत

punjabkesari.in Monday, Jul 23, 2018 - 08:36 AM (IST)

घनौली (शर्मा): गुरु गोबिंद सिंह सुपर थर्मल प्लांट की आवासीय कालोनी नूहों से निकलने वाले गंदे नाले में डूबने से 4 वर्षीय बच्चे की मौत हो गई। 4 वर्षीय लक्ष्मण पुत्र कन्हैया लाल निवासी थर्मल लेबर कालोनी गत दिवस दोपहर हुई बारिश के दौरान अपनी माता के साथ घर आ रहा था कि गांव नूहों से लेबर कालोनी के सामने कालोनी से निकलने वाले गंदे नाले पर बनाई गई अस्थायी पुलिया पर से उसका पैर फिसल गया। इससे पहले कि उसकी माता उसको बचाती बच्चा नाले में डूब गया। उसकी मां द्वारा शोर मचाने पर स्थानीय लोग पहुंचे और नाले में उगी झाडिय़ों के कारण बच्चे का कोई पता न चल सका था।

गत देर रात नाले में से बच्चे का शव ढूंढने पर नहीं मिला तो सुबह अंबुजा सीमैंट फैक्टरी से पोकलेन मशीन मंगवा पहले गंदे नाले की सफाई करवाई गई । बाद में कालोनी निवासी कांती लाल व बच्चे का चाचा ने मिलकर  नाले में से शव ढूंढा। मौके पर पहुंचे पुलिस चौकी घनौली के इंचार्ज जसमेर सिंह व कर्मचारी हरभजन सिंह ने बताया कि पुलिस ने धारा-174 की कार्रवाई करके शव को पोस्टमार्टम के लिए रूपनगर अस्पताल भेज दिया। वहीं थर्मल कालोनी में रह रहे लोग नारकीय जीवन जीने को मजबूर हैं। 


2 बड़े संस्थानों के बीच बसी है कालोनी
भले ही थर्मल लेबर कालोनी थर्मल प्लांट तथा अंबुजा सीमैंट फैक्टरी 2 बड़े संस्थानों के बीच बसी है लेकिन उक्त गरीब परिवार को न तो थर्मल प्लांट से और न ही अंबुजा सीमैंट फैक्टरी से एंबुलैंस समय पर मिली तथा गरीब परिवार को किराए की गाड़ी से बच्चे का शव अस्पताल पहुंचना पड़ा। 

परिवार में मचा कोहराम 
सुबह जैसे ही नाले से बच्चे का शव मिला तो परिवार में कोहराम मच गया। पूरा परिवार घटना के चलते सदमे में था। पारिवारिक सदस्यों ने कहा कि थर्मल कालोनी में टूटी सड़कें और पुलिया की वजह से हादसा हुआ है। परिवार का रो-रो कर बुरा हाल था।  

नहीं हुई है गंदे नाले की वर्षों से सफाई 
दूसरी ओर कालोनी निवासियों का कहना है कि उक्त गंदे नाले की वर्षों से सफाई न होने के कारण कालोनी निवासी नारकीय जीवन व्यतीत कर रहे हैं। कालोनी को जाने वाला रास्ता भी खस्ता हालत में है। रात के समय तो लोगों को कालोनी में पहुंचने में परेशानी का सामना करना पड़ता है।  

swetha