बाल सुरक्षा आयोग छात्रा से दुष्कर्म मामले की जांच करेगा: हरसिमरत बादल

punjabkesari.in Friday, Dec 20, 2019 - 08:18 AM (IST)

चंडीगढ़(अश्वनी): केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने कहा कि राष्ट्रीय बाल सुरक्षा अधिकार आयोग (एन.सी.पी.सी.आर.) ने दूसरी कक्षा की छात्रा से हुए दुष्कर्म के घिनौने अपराध की जांच के लिए एक टीम का गठन किया है। यह टीम इस मामले में स्कूल प्रबंधन द्वारा की गई गलतियों के लिए जिम्मेदारी तय करने तथा भविष्य में बच्चों की सुरक्षा को सुनिश्चित बनाने के लिए शीघ्र ही स्कूल का दौरा करेगी। 

हरसिमरत बादल ने कहा कि घटना के 4 दिन बाद भी इस घिनौने अपराध को छिपाने की कोशिश करने वाली स्कूल मैनेजमैंट के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई है और न ही उन पुलिस अधिकारियों के खिलाफ एक्शन लिया गया है, जिन्होंने इस अमानवीय काम में मैनेजमैंट की सहायता की थी। 

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि वह आज एन.सी.पी.सी.आर. के चेयरमैन प्रियांक कानूनगो से मिली थीं, ताकि स्कूल प्रबंधन के खिलाफ निष्पक्ष जांच शुरू की जा सके। हरसिमरत ने कहा कि एन.सी.पी.सी.आर. चेयरमैन ने आश्वासन दिया कि वह पूरी घटना की विस्तार से जांच करवाएंगे तथा पीड़ित के अधिकारों के उल्लंघन के लिए जिम्मेदार सभी व्यक्तियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की सिफारिश करेंगे। 

स्कूल प्रधानाचार्य व पुलिस अधिकारियों पर कड़ी कार्रवाई का अनुरोध 
इस दौरान हरसिमरत बादल ने मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह से ब्यास स्कूल के प्रधानाचार्य तथा उन पुलिस अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का अनुरोध किया है, जिन्होंने अपने कत्र्तव्य में लापरवाही की तथा इस मामले की शिकायत न करने संबंधी पीड़ित परिवार पर दबाव डाला। उन्होंने कहा कि दोषी पुलिस अधिकारियों को तत्काल नौकरी से बर्खास्त किया जाना चाहिए। उन्होंने मुख्यमंत्री से छोटे बच्चों की सुरक्षा को सुनिश्चित बनाने के लिए सभी बालवाड़ी और जूनियर स्कूलों के शौचालय के नजदीक महिला स्टाफ की तैनाती को आवश्यक बनाने का आदेश जारी करने की भी मांग की है।  

swetha