बचपन के दोस्त सोहेल ने ‘CT’ से गिरफ्तार छात्रों को बनाया आतंकी

punjabkesari.in Sunday, Oct 14, 2018 - 11:39 AM (IST)

जालंधर (नरेश कुमार): जालंधर पुलिस द्वारा पकड़े गए 4 आतंकियों की कोई आपराधिक पृष्ठभूमि नहीं है और न ही इनके खिलाफ किसी थाने में पहले किसी तरह के अपराध का कोई मामला दर्ज था। सी.टी. इंस्टीच्यूट से पकड़े गए 3 आतंकियों को उनके बचपन के चौथे दोस्त और यूनिवर्सल कालेज लालड़ू के छात्र सोहेल अहमद भट्ट ने आतंकी गतिविधियों के साथ जुडने के लिए प्रेरित किया। यह बात पुलिस जांच के बाद सामने आई है। इन आतंकियों की उम्र 18 साल है ।  इनमें से 2  ने अगस्त में ही सोहेल अहमद भट्ट के प्रभाव में आकर आतंकी गतिविधियों के साथ जुडने का फैसला किया था। 

सी.टी. इंस्टीच्यूट के छात्र यासिर रफीक भट्ट को इंटरनैट के जरिए सोहेल व जाकिर मूसा ने अपने जाल में फंसाया और भट्ट की पारिवारिक पृष्ठभूमि ने भी उसे आतंकी गतिविधियों में शामिल होने के लिए प्रेरित किया। इसी तरह सेंट सोल्जर के विद्यार्थी मोहम्मद इब्रिस ने भी इसी साल अगस्त में आतंकी गतिविधियों में शामिल होने का फैसला किया था जबकि सी.टी. इंस्टीच्यूट का एक अन्य छात्र जाहिद गुलजार इस साल के शुरूआत में ही आतंकी गतिविधियों में शामिल हो गया था। पुलिस जांच में यह बात सामने आई है कि ये चारों जम्मू-कश्मीर के नूरपुरा हाई स्कूल के छात्र रहे हैं । वह  बचपन से एक-दूसरे को जानते थे।

ये सारे आतंकी जाकिर मूसा के प्रभाव में आकर आतंकी गतिविधियों में शामिल हुए। दरअसल मूसा पहले चंडीगढ़ में यूनिवर्सिटी का छात्र रहा है। उसे पंजाब के इंजीनियरिंग कॉलेजों में पढ़ रहे छात्रों को लेकर सारी जानकारी थी तथा उसे यह भी पता था कि कश्मीर के कौन छात्र आसानी से बहकावे में आ सकते हैं। लिहाजा इंटरनैट व फेसबुक का इस्तेमाल करके इन छात्रों को अपने चंगुल में फंसाया गया और उन्हें आतंकी गतिविधियों में शामिल होने के लिए तैयार किया गया। 

जांच में सामने नहीं आई दशहरे पर वारदात की बात 
इस बीच दशहरे पर जालंधर में आतंकियों द्वारा वारदात किए जाने की खबरों को शहर के पुलिस कमिश्नर गुरप्रीत सिंह भुल्लर ने निराधार बताया है। उन्होंने कहा कि पुलिस की जांच में फिलहाल ऐसी कोई बात सामने नहीं आई है जिससे इस बात की पुष्टि हो सके कि आतंकी दशहरे पर्व पर शहर को निशाना बनाने वाले थे। भुल्लर ने साथ ही शहरवासियों को सतर्क रहने व किसी भी तरह की संदिग्ध गतिविधि के बारे में तुरंत पुलिस को सूचना देने की अपील भी की। उन्होंने कहा कि नागरिकों को शहर की सुरक्षा में पुलिस का सहयोग करना चाहिए और किसी भी तरह की संदिग्ध गतिविधियों को लेकर तुरंत पुलिस को सूचित करना चाहिए। 
 

swetha