कुवैत में फंसी मां को बचाने के लिए बच्चों ने की PM मोदी से अपील

punjabkesari.in Saturday, Jun 22, 2019 - 07:53 PM (IST)

गुरदासपुर/जालंधर(सुनील): परिवार पर चढ़े कर्ज को उतारने के लिए कुवैत गई गुरदासपुर के कस्बा धारीवाल की रहने वाली वीना 1 साल से वहां फंसी हुई है। कुवैत में हाऊस कीपिंग का काम करने गई वीना की वापसी के इंतज़ार में उसके पति की मौत हो गई है। जहां बच्चों के सिर से पिता का साया उठ गया वहीं मां सात समुद्र पार अत्याचार झेल रही है। घर में अकेले रह रहे बच्चों ने अपनी मां की वतन वापसी के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से गुहार लगाई है। 

गुरदासपुर के धारीवाल की रहने वाली 10 वर्षीय लड़की स्मृति बेदी, 17 वर्षीय मोहित बेदी, 20 वर्षीय रोहित बेदी ने पी.एम. से गुहार लगाते हुए कहा कि उनके पिता की मौत के बाद अब उनका कोई नहीं रह गया है, कृपया वे उनकी माता वीना जो कुवैत में फंसी हुई है, को वापिस भारत लाएं। बच्चों ने बताया कि पिछले साल उनकी माता वीना जो गांव खिलचियां जिला अमृतसर के एक एजैंट के माध्यम से कुवैत में नौकरी करने गई थी, ने वहां पहुंचने के कुछ ही दिनों बाद उनके पिता सुरिन्द्र बेदी को कहा था कि मुझको जल्दी वापिस बुला लो, अब वह अपनी मर्जी से वापिस नहीं आ सकती, क्योंकि उसका पासपोर्ट मुख्तयार सिंह के कुवैत वाले एजैंट ने ले लिया है, इसलिए मुख्तियार को बोल कर उसे जल्द वापिस बुला लो। 

पिता सुरिन्द्र की बीती 21 मई को टैंशन की वजह से मौत हो गई, क्योंकि पिछले साल के नवम्बर महीने से मम्मी वीना को वापिस लाने के लिए धारीवाल पुलिस स्टेशन व ट्रैवल एजैंट मुख्तयार सिंह के चक्कर लगाते रहे परंतु पुलिस ने उनसे कोई सहयोग नहीं किया।मेरे पिता की मौत गुरदासपुर पुलिस व ट्रैवल एजैंट की वजह से हुई है। बच्चों ने मोदी सरकार से अपनी माता की वापसी की गुहार लगाने के साथ-साथ पंजाब के मुख्यमंत्री अमरेन्द्र सिंह व डी.जी.पी. पंजाब पुलिस से गुहार लगाई।

पिता की मौत के 1 महीने बाद दर्ज हुआ मामला
बच्चों ने जानकारी देते हुए कहा कि उनके पिता 8 महीनों तक पुलिस अधिकारियों के चक्कर लगाते रहे पर कोई कार्रवाई नहीं हुई, परंतु पिता की मौत के बाद एस.एस.पी. गुरदासपुर को सारी सच्चाई बताने के एक महीने बाद 20 जून को एजैंंट के खिलाफ केवल मामला दर्ज हुआ, पर गिरफ्तार नहीं किया गया। डी.एस.पी. गुरदासपुर लखविन्द्र सिंह के आदेशानुसार थाना धारीवाल की पुलिस ने उक्त व्यक्ति के विरुद्ध केस दर्ज कर उसकी तलाश शुरू कर दी है।


 हमारी माता किन हालात में किस जगह है, पता नहीं
बच्चों ने जानकारी दी कि उनकी माता ने पिछले 11 महीनों में केवल 5-6 बार उनसे संपर्क किया है। उनको इस बात की जानकारी भी नहीं है कि उनकी माता कुवैत में किन हालात में किस जगह है। पीड़ितों ने बताया उन्होंने देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, विदेश मंत्री व कुवैत एंबैसी को भी पत्र लिख कर मदद की गुहार लगाई है।

इंडियन अम्बैसी मदद के लिए आई आगे
कुवैत में फंसी गुरदासपुर की वीना रानी के मामले में अब इंडियन अम्बैसी मदद के लिए आगे आई है। पंजाब केसरी में खबर प्रकाशित होने के बाद इंडियन अम्बैसी ने वीणा रानी के परिवार के पास से उसका पासपोर्ट नंबर मांगने की मांग की है। इंडियन अम्बैसी ने ट्वीट करके कहा कि पासपोर्ट का नंबर मिलने के बाद भारतीय अम्बैसी की तरफ से कुवैत अम्बैसी के अधिकारियों के साथ संपर्क किया जाएगा और वीना रानी की खोज की जाएगी। इसके बाद वीना रानी को भारत में जल्द वापस भेजने की कोशिश की जाएगी। 

Vatika