सरकार की पाबंदी, दुकानों पर नहीं मिलती, फिर भी पतंगें उड़ाई जा रहीं चाइना डोर से

punjabkesari.in Saturday, Dec 29, 2018 - 09:48 AM (IST)

सुल्तानपुर लोधी (धीर): प्रत्येक वर्ष सरकार की ओर से राज्य में चाइना डोर से घटित होने वाली घटनाओं के मद्देनजर डोर बेचने पर पाबंदी लगाई जाती है और राज्य में समूह डिप्टी कमिश्नरों व प्रशासन को चाइना डोर को बेचने पर पाबंदी के आदेश जारी करने पड़ते हैं। वहीं इस डोर का प्रयोग करने वाले शायद यह नहीं जानते हैं कि इस डोर के कारण राज्य में जहां आम लोग प्रभावित हो रहे हैं, वहीं पक्षियों को भी कई बार जान से हाथ धोना पड़ता है। आम डोर के मुकाबले यह डोर बहुत अधिक मजबूत होने के कारण पतंगबाजी के शौकीन नौजवान इस डोर के प्रयोग को पहल देते हैं, ताकि वह पतंगबाजी के मुकाबले के दौरान विरोधी की पतंग काट कर अपना रौब विरोधियों पर जमा पाएं। 

जानकारी के अनुसार चाइना डोर प्लास्टिक के धागे और लोहे के पाऊडर से बनाई जाती है। यह  प्लास्टिक का धागा जहां पर्यावरण को बिगाड़ता है, वहीं राहगीरों की गर्दनों का फंदा बनने के अलावा अनेकों पक्षियों की मौत का कारण भी बनता है। डोर पर लोहे का पाऊडर लगा होता है, जिससे इस डोर के बिजली की तारों के सम्पर्क में आने के कारण करंट भी लग सकता है। इससे पतंग उड़ाने वाले किसी समय भी बड़े हादसे का शिकार हो सकते हैं। 

भरोसेमंद लोगों को ही की जाती है बिक्री
अब जब बसंत पंचमी का त्यौहार नजदीक आ रहा है तो बच्चों और नौजवानों की मांग पर व्यापारी अभी से इसका स्टॉक इकट्ठा करने में लग गए हैं, क्योंकि बसंत पंचमी मौके वह इसके मुंह मांगे दाम वसूल सकते हैं। सबसे बड़ी बात यह भी है कि दुकानदार इसकी सरेआम दुकानों पर रखकर बिक्री नहीं करते, बल्कि गुप्त ठिकानों पर स्टॉक करते हैं और केवल जान-पहचान तथा भरोसेमंद व्यक्तियों को ही इस डोर की बिक्री करते हैं, ताकि वह कहीं पकड़े न जाएं।

क्या कहते हैं अधिकारी

*इंसान की गर्दन में सांस, भोजन व रक्त की नाडियां होती है, यह डोर इतनी बारीक होती है कि अक्सर बाइक व स्कूटर चलाने वाले व्यक्ति को इसका पता नहीं लगता और वे इसमें उलझ कर अपनी जान जोखिम में डाल लेते हैं। यह डोर प्लास्टिक की होती है और इस पर कांच या लोहे के कण लगे होते हैं, जो इंसानी जिंदगी के लिए घातक है। -एस.एम.ओ. डा. अनिल मनचंदा। 

*शहर में पाबंदीशुदा चाइना डोर की बिक्री और स्टोर करने पर जल्द ही दुकानदारों से मीटिंग करके पाबंदी लगाई जाएगी। परंतु यदि फिर भी कोई दुकानदार आदेशों की पालना नहीं करता और चाइना डोर की बिक्री करता है, तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। -एस.एच.ओ. सरबजीत सिंह 

swetha