चोरी-छिपे धड़ल्ले से बिक रही चाइना डोर, बसंत पंचमी से पहले सजने लगा पतंगों का बाजार

punjabkesari.in Wednesday, Feb 10, 2021 - 11:05 AM (IST)

होशियारपुर(अमरेन्द्र मिश्रा): मकर संक्रांति के बाद अब बसंत पंचमी से पहले शहर के कई हिस्सों में पतंगों का बाजार सजने लगा है। पतंगों की दुकानों की आड़ में चोरी-छिपे चाइना डोर को धड़ल्ले से बेचा जा रहा है। प्रतिबंध के कारण कोई सामने से इस डोर को नहीं बेचता, लेकिन इसके लिए अस्थाई गोदाम, वाहनों की डिक्की या साथ की दुकानों का सहारा लिया जाता है। इन जगहों पर बड़े स्तर पर प्लास्टिक डोर रखी जाती है और ग्राहक की डिमांड के अनुसार उसे आगे डिलीवर किया जाता है। जानलेवा चाइना डोर से जालंधर सहित कई शहरों व गांवों में अब बेजुबान पक्षी ही नहीं, लोग भी चपेट में आने लगे हैं। इस बीच अब चाइनीज डोर के इस्तेमाल को लेकर पावरकॉम ने भी संज्ञान लेते हुए जारी हिदायत में कहा है कि चाइनीज डोर तारों से लटकती मिलने पर उपभोक्ता हैल्पलाइन नंबर 1912 पर शिकायत दर्ज कराएं।

बिजली की तार से लटकी हो डोर तो अलग करने के निर्देश
पावरकॉम की तरफ से जारी निर्देश में चाइनीज डोर के इस्तेमाल को लेकर पावरकॉम ने लाइनमैनों को हिदायत जारी की है, जिसमें कहा गया है कि अगर तार से डोर लटक रही है या बीच में फंसी हुई है तो उसे जल्द से जल्द उतारा जाए। अगर किसी उपभोक्ता की शिकायत आती है कि बिजली की तार पर चाइना डोर लटक रही है तो उस तार को डोर से जल्द से जल्द मुक्त कराया जाएगा, ताकि दुर्घटना से बचा जा सके।

कहीं बिक रही हो चाइना डोर तो करें पुलिस को सूचित
पुलिस अधिकारियों ने बताया कि पुलिस चाइना डोर के खिलाफ सर्च ऑपरेशन कर रही है। पुलिस की तरफ से चल रहे व्यापक स्तर पर अभियान की वजह से कई स्थानों पर छापेमारी भी की जा रही है। कोई भी नागरिक प्लास्टिक डोर की बिक्री के बारे में सूचित करेगा तो उसका नाम व पता गुप्त रखा जाएगा व आरोपियों पर तुरंत सख्त कार्रवाई की जाएगी। 

पुलिस का चैकिंग अभियान नाकाफी
गौरतलब है कि हालात से वाकिफ होने के बावजूद पुलिस ने अभी तक कोई विशेष अभियान नहीं चलाया है और न तो चैकिंग की जा रही है और न यह जानने की कोशिश की गई है कि बड़े स्तर पर यह डोर शहर में कहां से पहुंच रही है। कुछ रिटेल दुकानदार ग्राहकों से दुकान पर ही प्लास्टिक डोर के पैसे ले लेते हैं और उसके बाद निश्चित जगह पर जाकर डिलीवरी की जाती है। यहां तक कि होम डिलीवरी भी हो रही है।

चाइनीज डोर पर पुलिस रोक लगाए : सी.ई.
पावरकॉम के नार्थ जोन के चीफ इंजीनियर (सी.ई.) जैन इंद्र दानिया ने कहा कि अगर बिजली की तारों से डोर लटक रही है तो उसे हाथ न लगाएं, बल्कि तुरंत हैल्पलाइन नंबर या संबंधित पावरकॉम के कार्यालय में संपर्क करें। उन्होंने कहा कि चाइनीज डोर काफी खतरनाक है और जरूरी है कि इस पर पुलिस प्रशासन जल्द रोक लगाए। बच्चों को चाहिए कि अगर बिजली की तार पर डोर लटक रही है, तो उसे उतारने के लिए किसी लोहे की वस्तु का इस्तेमाल न करें और न ही नंगे हाथों से डोर को पकड़ें। इस संबंधी लाइनमैनों को हिदायतें जारी कर दी गई हैं। 

Content Writer

Sunita sarangal