चीन के कोरोना वायरस की चपेट में आई हौजरी इंडस्ट्री

punjabkesari.in Wednesday, Feb 12, 2020 - 02:27 PM (IST)

लुधियाना(धीमान): चीन में फैले कोरोना वायरस की चपेट में होजरी इंडस्ट्री आ गई है। वजह, करोना वायरस के कारण वहां से हौजरी इंडस्ट्री के लिए आने वाली असैसरीज पर रोक लग गई है। इससे होजरी कारोबारियों के हाथ-पैर फूल गये है। लुधियाना की होजरी इंडस्ट्री चीन से असैसरीज में बटन, धागा, जिप, हुक, लटकन, मोती, बीड्स, इलॉस्टिकक के अलावा फैब्रिक भी मंगवाती है।

भारत में इन आइटम के दाम चीन के मुकाबले दो गुणा ज्यादा है। इसलिए अधिकतर असैसरीज चीन से ही आयात की जा रही है। परंतु अब गर्मियों का सीजन पीक पर होने के चलते कारोबारियों को मजबूरन भारतीय बाजार से महंगे दामों में खरीददारी करनी पड़ी रही है। इससे उनकी तैयार माल की कीमत में इजाफा हो गया है। इस संबंध में निटवियर क्लब के चेयरमैन विनोद थापर कहते हैं कि कारोबारियों को समझ नहीं आ रहा कि वह बढ़ी हुई कीमत को किस तरह ग्राहक से लेंगे। गर्मियों की आइटम के ऑर्डर सितंबर-अक्तूबर में ही बुक कर लिए जाते हैं।

उस वक्त कच्चे माल में जो बाजार की कीमत होती है, उसे थोड़ा सा बड़ा कर ग्राहक को तैयार माल की कीमत बता दी जाती है। जब फरवरी में माल तैयार होता है तो मार्च तक उसकी सप्लाई कर दी जाती है। लेकिन असैसरीज की कीमतों में दो गुणा इजाफा होने से तैयार माल की कीमतों में कम से कम 10 फीसदी की बढ़ौतरी करनी पड़ेगी। लेकिन ग्राहक इस बढ़ोतरी को देने को तैयार नही हो रहे। कारोबारी अब पशोपेश में है कि वह ग्राहकों से कैसे बढ़ी हुई कीमत हासिल करे। जबकि उन्हें मालूम है कि कोरोना वायरस से पूरा विश्व हिला हुआ है। फिर भी वह अधिक दाम देने को राजी नहीं हो रहे। इसकी वजह यह है कि ग्राहकों को यह नही बताते कि असैसरीज चीन से मंगवाई जाती है।

वायरस से हौजरी इंडस्ट्री को निर्यात करने से फायदा भी मिलेगा
निटवियर क्लब के चेयरमैन विनोद थापर कहते हैं कि हौजरी इंडस्ट्रीज को वायरस फैलने का कुछ फायदा भी मिलेगा। निर्यातकों के लिए अब वह बाजार खुल गया है। जहां चीन सस्ती दरों में दूसरे देशों में हौजरी का माल निर्यात करता था। अब उन बाजारों में भारतीय इंडस्ट्रीज आराम से माल सप्लाई कर सकती है। निर्यातकों को अब चाहिए कि वह क्वालिटी के दम पर विदेशी बाजार में अपनी पैठ बनाए। घरेलू असैसरीज बनाने वाली इंडस्ट्री से भी मांग की जाती है कि वह सही दामों पर ही अपने माल को बाजार में बेचें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vaneet

Recommended News

Related News