कोरोना वायरस के चलते आस्ट्रेलिया में चाइना के छात्रों की एंट्री पर पाबंदी

punjabkesari.in Sunday, Feb 09, 2020 - 11:11 AM (IST)

जालंधर(सुधीर): चाइना में कोरोना वायरस को लेकर जहां पूरे विश्व में हाहाकार मची हुई है, वहीं कोरोना वायरस के चलते आस्ट्रेलिया सरकार जल्द ही पढ़ाई करने के चाहवान भारतीय छात्रों को बड़ी राहत दे सकती है, पर फिलहाल इस बात की अभी तक आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं हुई, पर आशंका प्रकट की जा रही है कि आने वाले कुछ दिनों में इसकी आधिकारिक पुष्टि हो सकती है। आस्ट्रेलिया सरकार भारत को 3 से लैवल 2 में ला सकती है। इससे भारतीय छात्रों का पढ़ाई के तौर पर जाना आसान हो जाएगा। 

वहीं दूसरी तरफ आस्ट्रेलिया सरकार द्वारा भारत को 3 से लैवल 2 में पर आने की संभावनाओं के चलते पंजाब के ट्रैवल कारोबारियों के चेहरे खुशी से खिलने शुरू हो गए हैं। और तो और कइयों के मुंह में से तो थोड़े समय में ही करोड़ों रुपए की मोटी कमाई होने से लार टपक रही है। अब ट्रैवल कारोबारियों ने आस्ट्रेलिया स्टूडैंट्स वीजा को प्रोमोट करने के लिए मीटिंगें भी शुरू कर दी हैं। सूत्रों की मानें तो कई बड़े ट्रैवल कारोबारी आस्ट्रेलिया में एक इनटेक से करोड़ों रुपए का कारोबार करेंगे। 

उल्लेखनीय है कि चाइना से बड़ी तादाद में स्टूडैंट्स पढ़ाई करने के लिए आस्ट्रेलिया जाते थे पर कोरोना वायरस के चलते आस्ट्रेलिया सरकार ने चाइना स्टूडैंट्स व अन्य लोगों के आस्ट्रेलिया में प्रवेश पर पाबंदी लगा दी, जिस कारण आस्ट्रेलिया में एजुकेशन इंडस्ट्री मंदी की मार झेल रही है। बताया जा रहा है कि चाइना से इंटरनैशनल स्टूडैंट न आने के चलते आस्ट्रेलिया में एजुकेशन इंडस्ट्री को मिलियन डॉलर की मंदी का सामना करना पड़ रहा है। 

वहीं दूसरी तरफ ट्रैवल कारोबारियों द्वारा अनुमान लगाया जा रहा है कि भारत को पहले लैवल 3 में रखा गया था पर अब कोरोना वायरस के चलते व आस्ट्रेलिया एजुकेशन इंडस्ट्री में मिलियन डालर घाटे के चलते भारत को लैवल 2 में लाने का जल्द ऐलान किया जा सकता है। वहीं दूसरी तरफ बताया जा रहा है कि लैवल 3 में भारतीय छात्रों को पहले अपना वीजा आवेदन पत्र अप्लाई करते समय अपने बैंक खाते में फंड, आईलैट्स  व अन्य कई तरह के दस्तावेज दिखाने पड़ते थे, जिस कारण भारतीय छात्रों को वीजा लेने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता था पर लैवल 2 में इन सभी समस्याओं से भारतीयों छात्रों को निजात मिलने की संभावना बताई जा रही है। 

पहले आओ, पहले पाओ जैसी नीति अपनाने में जुटे कारोबारी
सूत्रों के मुताबिक अभी फिलहाल आस्ट्रेलिया सरकार ने लैवल 3 से 2 में रखने की आधिकारिक पुष्टि नहीं की, पर उसके बावजूद पिछले कुछ समय दौरान आस्ट्रेलिया सरकार द्वारा भारतीय छात्रों के पॉजीटिव रिजल्ट देखकर ट्रैवल कारोबारियों ने कमर भी कस ली है, जिसके चलते सोशल मीडिया पर ट्रैवल कारोबारियों ने आस्ट्रेलिया को प्रोमोट करने का काम शुरू कर दिया है। वहीं कारोबारी पहले आओ, पहले पाओ जैसी नीति अपनाने में जुट गए हैं। 

कनाडा सरकार ने भी की सख्ती, आवेदन पत्र हो रहे हैं रिफ्यूज 
सूत्रों के मुताबिक बताया जा रहा है कि कनाडा सरकार ने भी पिछले कुछ समय दौरान भारतीय छात्रों पर सख्ती की हुई है व काफी छात्रों के कनाडा सरकार द्वारा आवेदन पत्र रिफ्यूज किए जा रहे हैं, जिस कारण ट्रैवल कारोबारियों का काम भी मंदी में चल रहा है। वहीं दूसरी तरफ आस्ट्रेलिया सरकार द्वारा भारतीय छात्रों को राहत देने की बात को देखकर ट्रैवल कारोबारियों के हौसले भी बुलंद होने शुरू हो गए हैं।

Edited By

Sunita sarangal