Lockdown पर इन नौजवानों ने लिया बड़ा फायदा, YouTube से सीखे तरीके को जान पुलिस के भी उड़े होश

punjabkesari.in Saturday, Dec 12, 2020 - 12:26 PM (IST)

जालंधर: नकली नोट तैयार करके और असली नोटों में मिक्स करके नशा खरीदने वाले वैंडर और टैंट हाऊस के मालिकों को सी. आई. ए. स्टाफ ने गिरफ्तार किया है। आरोपियों से भारतीय करंसी के 72 हजार 400 रुपए बरामद किए गए हैं। गिरफ़्तार वैंडर ने लॉकडाऊन में काम बंद होने पर यू -ट्यूब से नकली नोट बनाने का तरीका सीखा था, जिसके बाद उन्होंने स्पैशल इंक कलर प्रिंटर, और नोट बनाने के कागज का इंतज़ाम किया और बाद में नोट छापने शुरू कर दिए।

पूछताछ में हुए बड़े खुलासे, इस तरह चला रहे थे नकली नोट
सी. आई. ए. स्टाफ के इंचार्ज हरमिन्दर सिंह सैनी ने बताया कि उन्होंने सूचना मिली थी कि कुछ लोग जालंधर रूरल एरिया में रह कर नकली नोट बना कर मार्कीट में चला रहे हैं। सी. आई. ए. टीम ने जांच शुरू की तो सभी इनपुट इकट्ठा करने के बाद पुलिस ने आरोपियों की पहचान कर ली। टीम को सूचना मिली थी कि उक्त आरोपी पटेल चौक नज़दीक किसी डीलिंग के लिए आ रहे हैं, जहां पर रेड करके पुलिस ने 2 नौजवानों को काबू कर लिया। युवकों की तलाशी ली तो उनसे 500, 200, 100, 50 और 10 -10 के नकली नोट मिले।

आरोपियों की पहचान बलजीत सिंह उर्फ मिंटू पुत्र स्वर्ण सिंह व चरणजीत सिंह उर्फ चंद पुत्र सुरिंद्र सिंह निवासी मलसियां के रूप में हुई। पुलिस ने दोनों से पूछताछ शुरू की तो पता लगा कि उक्त आरोपी खुद का टैंट हाऊस चलाते हैं और करने के भी आदी हैं। जांच में पता लगा कि नकली नोट बनाने का काम उनका तीसरा साथी लखवीर सिंह उर्फ साई पुत्र महिंदर निवासी मलसियां, शाहकोट करता था जिसने लॉकडाऊन में यू-ट्यूब से नकली नोट बनाने का तरीका सीखा और फिर कलर प्रिंटर, स्पैशल इंक व नोटों के कागज का इंतजाम किया और नकली नोट बनाने शुरू कर दिए। पुलिस ने लखवीर को भी उसके घर से गिरफ्तार कर लिया। आरोपियों ने ज्यादातर नकली नोट नशा खरीदने के लिए इस्तेमाल किए।

सी.आई.ए. इंचार्ज हरमिंदर सिंह ने बताया कि आरोपियों को पता था कि नशा तस्कर नकली नोट की सप्लाई बारे पुलिस में शिकायत नहीं देंगे, इसलिए वह असली नोटों के बीच नकली नोट मिला कर उन पैसों से नशा खरीद लेते थे। पुलिस ने लखवी से नकली नोट बनाने का सारा सामान भी बरामद कर लिया है। आरोपियों को पुलिस ने रिमांड पर लेकर पूछताछ शुरू कर दी है।  


 

Vatika