सिविल अस्पताल में बेटा होने पर स्टाफ मांगता है 1000 रुपए बधाई!

punjabkesari.in Friday, Jun 29, 2018 - 09:06 AM (IST)

जालंधर (शौरी): बेशक राज्य सरकार ने सिविल अस्पताल में गर्भवती महिलाओं की डिलीवरी फ्री कर रखी है लेकिन यहां का स्टाफ खुद डिलीवरी के बाद ‘बधाई’ के तौर पर रिश्वत सरेआम मांगता है और मना करने पर नवजात को परिजनों के हवाले नहीं किया जाता। हैरानी वाली बात तो यह है कि मैडीकल सुपरिंटैंडैंट ने ‘बधाई रूपी रिश्वत’ रोकने के लिए पोस्टर लगाकर सीनियर डाक्टर का नंबर लिखा था ताकि ‘बधाई’ मांगने वालों के खिलाफ लोग शिकायत कर सकें लेकिन कुछ रिश्वतखोर स्टाफ सदस्यों ने उक्त पोस्टर के ऊपर दूसरा पोस्टर लगा दिया। 


करीब 2,500 रुपए ऐंठे, 2 बार मांगा नवजात का खून
बस्ती नौ के रहने वाले कमल कुमार को जच्चा-बच्चा अस्पताल में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। पीड़ित कमल कुमार ने बताया कि वह अपनी पत्नी रूपा को गर्भवती हालत में शनिवार सुबह सिविल अस्पताल के एमरजैंसी वार्ड में लेकर पहुंचा। प्रसव पीड़ा बढऩे के चलते डाक्टर ने उसेच्च्जगााच्च्बगाा वार्ड में शिफ्ट किया। उसकी डिलीवरी नॉर्मल हुई और डिलीवरी करने वाली स्टाफ नर्स नवजात को हाथ में थामे आई और बोली कि बधाई हो, आपके घर बेटा पैदा हुआ है, 1,000 रुपए निकालो। उससे जबरदस्ती 1,000 रुपए नर्सिंग स्टाफ ने ले लिए व बाद में सफाई करने से लेकर न जाने कौन-कौन-सा स्टाफ आया और 100 से लेकर 200 रुपए बधाई के तौर पर ले गए।

कुल मिलाकर 2,500 के करीब बधाई के तौर पर स्टाफ ने उससे पैसे लिए। इसके बाद पत्नी को दूसरी मंजिल पर शिफ्ट करने हेतु व्हीलचेयर मांगी तो किसी ने दी नहीं। जब उसने व्हीलचेयर खुद उठाई और पत्नी को बिठाकर वार्ड में शिफ्ट करने लगा तो एक महिला कर्मी व्हीलचेयर मांगने लगी और 100 रुपए लेकर शांत हो गई। किसी दर्जा चार कर्मचारी ने पत्नी को वार्ड में शिफ्ट करने में उसकी मदद नहीं की। इसके बाद वह नवजात बेटे के टैस्ट करने के लिए खून के सैंपल लैबोरेटरी लेकर पहुंचा और वहां स्टाफ ने थोड़ी देर के बाद रिपोर्ट लेने को कहा।

कुछ घंटे के बाद वह दोबारा पहुंचा तो अगली ड्यूटी पर तैनात स्टाफ बोला कि सैंपल गुम हो गए हैं, दोबारा सैंपल लेकर आओ। कमल ने पंजाब के मुख्यमंत्री व स्वास्थ्य मंत्री से मांग की है कि सिविल अस्पताल के हालातों को सुधारने के लिए कोई ठोस कदम उठाएं। हालांकि कमल ने इसकी शिकायत हैल्पलाइन नंबर 104 पर भी की है व मामले की जांच मैडीकल सुपरिंटैंडैंट ने शुरू कर दी है।

Anjna