सिविल सर्जन द्वारा डाक्टरों व कर्मचारियों को जारी हुआ नोटिस, दिए ये निर्देश

punjabkesari.in Saturday, Mar 12, 2022 - 08:02 PM (IST)

अमृतसर (दलजीत शर्मा):  लोगों को नसीहत खुद मियां फजीहत वाली कहावत सिविल सर्जन कार्यालय के अधिकतर प्रोग्राम ऑफिसरों पर सटीक साबित हो रही है। प्रोग्राम अधिकारी अपनी मर्जी से ड्यूटी पर आ रहे हैं तथा अपनी मर्जी से ही अपने घरों को जा रहे हैं। सिविल सर्जन डॉक्टर चरणजीत सिंह द्वारा की गई चेकिंग में जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. भारती भवन जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. कमलजीत सिंह सहित 11 कर्मचारी गैरहाजिर पाए गए हैं। सिविल सर्जन द्वारा इन सभी अधिकारियों तथा कर्मचारियों को नोटिस जारी कर दिए गए हैं तथा फील्ड में भी चेकिंग तेज करने के अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं।

जानकारी के अनुसार सिविल सर्जन डॉ. चरणजीत सिंह द्वारा औचक कार्यालय का निरीक्षण किया गया। इस दौरान सिविल सर्जन कार्यालय में कार्यरत प्रोग्राम आफिसरों सहित 11 कर्मचारी समय पर उपस्थित नहीं हुए। इनमें जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. भारती धवन, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. कंवलजीत सिंह, ड्रग इंस्पेक्टर सुखदीप सिंह, सीनियर सहायक गुरमीत सिंह, क्लर्क पवनदीप कौर, जिला प्रोग्राम मैनेजर अमनदीप कौर भुल्लर, एन.एच.एम. के अंतर्गत कार्यरत ई.पी.आई. कमलप्रीत कौर, मनीषा ब्रह्मी, दर्जा 4 कर्मी हरमीत सिंह, विपिन कुमार व दीपक शामिल हैं।

सिविल सर्जन डॉ. चरणजीत सिंह ने इन्हें नोटिस जारी कर जवाबतलबी की है। उनका कहना है कि 11 मार्च की सुबह ये कर्मचारी समय पर नहीं आए। यह गैर जिम्मेदाराना रवैया है। इसका स्पष्टीकरण लिखित में देना होगा अन्यथा सख्त कार्रवाई को तैयार रहें। सिविल सर्जन कार्यालय से जिले के सरकारी अस्पतालों में स्वास्थ्य सेवाओं का संचालन किया जाता है। प्रोग्राम आफिसरों में से अधिकतर कभी समयबद्ध ड्यूटी पर नहीं आते। लोग इनके कार्यालयों के बाहर सर्दी व गर्मी की मार सहते हुए इंतजार करते हैं, पर इनके दर्शन नहीं होते। कई प्रोग्राम आफिसर तो 11 बजे आते हैं और दोपहर एक बजे गायब हो जाते हैं। कोरोना काल में एक-2 प्रोग्राम आफिसरों को छोड़ दें तो बाकियों ने काम नहीं किया। सिविल सर्जन डॉक्टर चरणजीत सिंह ने कहा कि लेटलतीफी तथा फलों बर्दाश्त नहीं होगी यदि अधिकारियों तथा कर्मचारियों के जवाब तसल्ली बच न पाए गए तो उन पर विभागीय कार्रवाई की जाएगी। सिविल सर्जन ने कहा कि यदि कर्मचारी तथा अधिकारी सरकार से पर्याप्त वेतन ले रहे हैं तो पर्याप्त काम भी करना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि यदि किसी अस्पताल में कर्मचारी भी गैर हाजिर पाया जाता है तो उसका जिम्मेवार सीनियर मेडिकल अधिकारी होगा। यदि अधिकारी द्वारा कर्मचारी पर उचित कार्रवाई न की गई तो संबंधित अधिकारी पर भी सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि सिविल सर्जन कार्यालय में अब कर्मचारी उनके सामने हाजिरी लगाएंगे।

सरकारी अस्पतालों में साफ-सफाई के उचित प्रबंध करने के निर्देश
सिविल सर्जन डॉ. चरणजीत सिंह ने सभी स्वास्थ्य संस्थाओं में कार्यरत कर्मचारियों को नए आदेश जारी किए हैं। सरकारी अस्प्तालों के सभी डाक्टरों व सहयोगी स्टाफ को समय पर ड्यूटी पर आना होगा। जच्चा-बच्चा से सभी योजनाओं का लाभ दिलवाएं। रुटीन टीकाकरण का लक्ष्य 100 फीसदी पूरा किया सभी अस्पतालों में साफ-सफाई का खास ध्यान रखा जाए तथा पीने वाले पानी का उचित प्रबंध किया जाए मरीजों के साथ नरमी से पेश आया जाए यदि मरीजों को अस्पताल में कोई भी शिकायत होती है तो उसका तुरंत समाधान निकाला जाए यदि बार-बार समस्या का समाधान नहीं निकलता तो संबंधित अधिकारी पर कार्रवाई की जाएगी।

307 या 26 की रिपोर्ट अब डॉक्टर अपने स्तर पर नहीं करेगा जारी
सिविल सर्जन डॉक्टर चरणजीत सिंह ने कहा कि जिले के सभी सीनियर मेडिकल अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं कि यदि उनके अस्पताल में कोई भी 307 या 26 का मामला सामने आता है तो उसकी जानकारी सिविल सर्जन कार्यालय को होनी चाहिए तथा डॉक्टरों के बोर्ड द्वारा यदि इस मामले को डिक्लेअर किया जाता है तो तभी रिपोर्ट दी जाएगी। सिविल सर्जन ने बताया कि मेडिको लीगल केसों में ग्रिवियंस रिपोर्ट देने से पहले सहायक सिविल सर्च व मेडिकल आफिसर पर आधारित कमेटी को जानकारी दें।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kamini

Recommended News

Related News