सतलुज दरिया से लगते बांध में पड़ीं दरारें, गांवों में आ सकती है बाढ़

punjabkesari.in Monday, Jul 22, 2019 - 12:06 PM (IST)

फिरोजपुर(कुमार): जैसे-जैसे देश के विभिन्न हिस्सों में बारिशें हो रही हैं, वैसे-वैसे दरियाओं में पानी का स्तर लगातार तेजी से बढ़ता चला जा रहा है। पहाड़ी इलाकों में लगातार बारिश हो रही है और मौसम विभाग का भी मानना है कि मानसून के चलते देश के विभिन्न हिस्सों में आने वाले दिनों में बारिशें होती रहेंगी। 

ऐसे में पीछे से आते पानी के तेज बहाव के साथ-साथ हरिके और हुसैनीवाला हैड वर्क्स पर भी पानी का बहाव बढ़ रहा है और आने वाले दिनों में अगर तेज बारिश होती है तो स्वाभाविक तौर पर सतलुज दरिया में पानी का स्तर बढ़ेगा। ऐसे में फिरोजपुर में सतलुज दरिया के साथ लगते बांध का मजबूत होना बहुत जरूरी है क्योंकि यह कच्चा बांध ही फिरोजपुर तथा सतलुज दरिया के साथ लगते गांवों को बाढ़ से सुरक्षित रखता है। जब कभी भी सतलुज दरिया में पानी का बहाव बढ़ा है तब फिरोजपुर व आसपास के गांवों को नुक्सान हुआ है। वहीं दरिया के साथ लगते कच्चे बांध की खस्ता हालत है जिस कारण गांवों में बाढ़ आने की संभावना है। 

अधिकारियों से मिलने के बावजूद नहीं हुई सुनवाई
फिरोजपुर में सतलुज दरिया के साथ लगते सीमावर्ती गांवों के कैनाल सिंह, भाग सिंह, फतेह सिंह, जरनैल सिंह और नछत्तर सिंह ने बताया कि सतलुज दरिया के साथ लगते इस कच्चे बांध की हालत बहुत खस्ता हो चुकी है और कई वर्ष बीत गए लेकिन इस बांध को मजबूत करने की ओर कोई ध्यान नहीं दिया गया न ही इस बांध पर कभी मिट्टी डाली गई। वहीं जगह-जगह से इस बांध में बड़ी-बड़ी दरारें पड़ गई हैं और अगर पानी का पीछे से तेज बहाव आ जाता है तो उससे आसपास के गांवों व फिरोजपुर में भी खतरा बढ़ सकता है। लोगों ने बताया कि वर्षों से वह इस बांध को लेकर सिंचाई विभाग के अधिकारियों से मिल चुके हैं, मगर आज तक किसी ने कुछ नहीं किया। 


अधिकारियों को दिए गए हैं आदेश : डी.सी. 
इस संबंधी डिप्टी कमिश्नर चंद्र गैंद ने बताया कि उन्होंने बांध को तुरंत मजबूत करने के लिए संबंधित अधिकारियों को आदेश दे दिए हैं। उन्होंने कहा कि फिरोजपुर प्रशासन की तरफ से हर तरह से जरूरी प्रबंध कर लिए गए हैं और प्रशासन हर तरह से चौकस है। 

 

 

Vatika