श्री दरबार साहिब परिसर में दल खालसा और SGPC टास्क फोर्स के बीच झड़प

punjabkesari.in Friday, Mar 06, 2020 - 03:02 PM (IST)

अमृतसर: पंजाब के अमृतसर में दल खालसा की ओर से शुक्रवार को श्री दरबार साहिब में नानक शाही कैलेंडर जारी करने को लेकर दल खालसा और शिरोमणि गुरूद्वारा प्रबंधक समिति (एसजीपीसी) की टास्क फोर्स कर्मचारियों की बीच जमकर हाथापाई हुई। 

दल खालसा ने शुक्रवार को नानक शाही कैलेंडर जारी किया जाना था जिसके लिए दल खालसा के प्रवक्ता कंवरपाल सिंह की ओर से मीडिया को अपराह्न साढ़े 12 बजे बुलाया गया था। जब वे लोग कैलेंडर जारी करने के लिए श्री अकाल तख्त साहिब सचिवालय के अंदर जाने लगे तो उन्हें वहीं पर रोक दिया गया। जिसके बाद वह श्री अकाल तख्त सचिवालय के गेट के बाहर ही नानकशाही कैलेंडर को रिलीज करने लगे। लेकिन मामला तब गरमा गया जब एसजीपीसी के सेवादारों ने दल खालसा के सेवादारों के हाथों से नानकशाही कैलेंडर को जबरदस्ती छीनने की कोशिश की। इसके पश्चात दोनों पक्षों में हाथापाई हो गई और माहौल तनावपूर्ण हो गया। 

जानकारी अनुसार नानकशाही कैलेंडर जोकि दल खालसा की ओर से तैयार करवाया गया है। वह श्री गुरू नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव और करतारपुर साहिब को समर्पित है। इस कैलेंडर के ऊपर गुरूद्वारा श्री करतारपुर साहिब के बाहर पाकिस्तान सरकार की तरफ से स्थापित किए गए तलवार वाले स्मारक की फोटो के साथ ‘थैंक्यू पाकिस्तान' लिखा हुआ है। इसके साथ ही पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान की तस्वीर भी छपी हुई है। जबकि एसजीपीसी का कहना है कि सिख धर्म का एक ही नानकशाही कैलेंडर है। दल खालसा के प्रवक्ता ने कहा कि नानकशाही कैलेंडर उस समय के श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार जोगिंदर सिंह वेदांती की ओर से रिलीज किया गया था जो सर्वमान्य है। लेकिन उसके बाद फिर से कैलेंडर में काफी कुछ बदलाव करके उसे दोबारा रिलीज करने पर एसजीपीसी के लोग हाथापाई करने लगे।

Vatika