मजदूरी बिल पर बोलने का मामला: लोकसभा के स्पीकर और भगवंत मान में टकराव

punjabkesari.in Friday, Aug 02, 2019 - 08:58 AM (IST)

शेरपुर (सिंगला): हाल ही में चले लोकसभा के सैशन दौरान कई सामाजिक मुद्दों पर भगवंत मान मैंबर पार्लियामैंट संगरूर और प्रधान आम आदमी पार्टी पंजाब ने केंद्र सरकार से तीखे सवाल करके एक अलग चर्चा छेड़ दी थी और देश के लोगों की तरफ से संसद में बेबाकी के साथ उठाए जा रहे मुद्दों को लेकर मान की प्रशंसा भी की जा रही है।

संसद में जब केंद्रीय श्रम मंत्री संतोष गगावत की तरफ से देश के अलग-अलग क्षेत्रों में काम करते 50 करोड़ मजदूरों की कम से कम मजदूरी संबंधित बिल को पास करने को लेकर बोला जा रहा था तो सांसद भगवंत मान ने खड़े हो इस बिल पर बोलने के लिए समय मांगा तो लोकसभा के स्पीकर ओम बिरला भड़क उठे। उन्होंने मान को चुप रहने की ताकीद करते हुए कहा कि यदि वह न बैठे तो वह उनको सैशन से बाहर निकाल देंगे। जिस पर मैंबर पार्लियामैंट भगवंत मान ने कहा कि आप मुझे क्या बाहर निकालोगे मैं स्वयं ही बाहर चले जाता हूं। इसके बाद मान संसद से वाक आऊट कर गए। जिस पर सभी विरोधी पक्ष के सदस्यों ने भी स्पीकर के इस व्यवहार पर रोष प्रकट किया। यहां यह भी आशंका जताई जा रही है कि मान द्वारा सदन में दिए बेबाक भाषण कारण उनका मुंह बंद करने की कोशिश की जा रही है।

इस मसले पर पंजाब केसरी के साथ बातचीत करते हुए मैंबर पार्लियामैंट भगवंत मान प्रधान आम आदमी पार्टी पंजाब ने कहा कि उन्होंने देश के करोड़ों मजदूरों के हक में बोलने के लिए माननीय स्पीकर से समय मांगा था, क्योंकि मजदूरों की मजदूरी का मामला बहुत ही संवेदनशील होने के कारण वह अपनी पार्टी की तरफ से इस मसले पर बोलना चाहते थे। उन्होंने कहा कि केंद्र में लोकतंत्र की हत्या की जा रही है और जनता के मसलों पर बोलने वाले सांसदों की आवाज को दबाने की कोशिश की जा रही है। उन्होंने कहा कि उन्हें हलका संगरूर के 20 लाख लोगों ने जिता कर सांसद बनाकर भेजा है। मान ने यह भी कहा कि उनकी बुलंद आवाज इसी तरह संसद में गूंजती रहेगी।

Vatika