पैंडिंग एग्जाम छोड़ सकते हैं स्टूडैंट्स, प्री-बोर्ड के आधार पर जारी होगा रिजल्टः CISCE

punjabkesari.in Wednesday, Jun 17, 2020 - 10:23 AM (IST)

लुधियाना(विक्की): कोविड-19 के बढ़ रहे मामलों बीच देश भर में होने वाली बोर्ड परीक्षाओं को लेकर चल रही चर्चाओं के बीच काऊंसिल फॉर दि इंडियन स्कूल सर्टीफिकेट एग्जामीनेशन (सी.आई.एस.सी.ई.) ने 10वीं और 12वीं स्टूडैंट्स के लिए बड़ी घोषणा की है। कौंसिल के चीफ एग्जीक्यूटिव एंव सैक्रेटरी गैरी आरूथन ने आधिकारिक वैबसाइट पर नोटीफिकेशन जारी करते हुए कहा कि 10वीं और 12वीं कक्षा के स्टूडैंट्स अगर चाहें तो परीक्षा छोड़ सकते हैं।

परीक्षा न देने की आप्शन चुनने वाले स्टूडैंट्स का रिजल्ट प्री- बोर्ड एग्जाम की परफॉर्मैंस या इंटर्नल असैस्मैंट के आधार पर जारी किया जाएगा। लेकिन स्टूडैंट्स को 22 जून तक अपने स्कूलों में दोनों में से किसी आप्शन बारे सूचित करना होगा। आई.सी.एस.ई. ने कहा कि स्टूडैंट्स को 2 ऑप्शन दिए जाएंगे जिसमें या तो दोबारा आयोजित हो रही परीक्षाओं में शामिल होना होगा या फिर अपने रिजल्ट को प्री-बोर्ड व इंटर्नल असैस्मैंट के माक्र्स के आधार पर जारी होने के ऑप्शन को चुनना होगा। इसी के साथ ही यह ऑप्शन सिर्फ पैंडिंग एग्जाम के लिए उपलब्ध होंगे लेकिन जिन विषयों के पेपर हो चुके हैं उनके रिजल्ट उसी पेपर की परफॉर्मैंस के हिसाब से जारी किए जाएंगे।

पेरैंटस ने बाम्बे हाईकोर्ट में दायर की है याचिका
बता दें कि कुछ पेरैंट्स ने बाम्बे हाईकोर्ट में याचिका दायर की है कि कोरोना वायरस के खतरे के चलते एग्जाम कैंसिल करने के निर्देश दिए जाएं। इसी याचिका पर सोमवार को सुनवाई हुई थी जिसमें बोर्ड ने स्टूडैंट्स के लिए अपना ये प्रस्ताव सोमवार को बाम्बे हाई कोर्ट के सामने भी रखा है। बता दें कि पैंडिंग एग्जाम 1 से 14 जुलाई के बीच आयोजित कराए जाएंगे। 

परीक्षा  दौरान रखा जाएगा सुरक्षा का खयाल
सी.आई.एस.सी.ई. ने कहा कि परीक्षा दौरान स्टूडैंट्स की सुरक्षा हेतु मानदंडों का ऐलान हो चुका है, जिसमें हर पेपर के बाद एग्जामिनेशन हॉल को सैनिटाइज किया जाएगा और सोशल डिस्टैंसिंग का भी खास खयाल रखा जाएगा। एग्जाम दौरान किसी भी छात्र को स्टेशनरी का सामान एक दूसरे को देने या लेने की अनुमति नहीं होगी और एग्जाम टीचर को ग्लव्स पहनना होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News