भगवान वाल्मीकि जयंती के अवसर पर CM चन्नी ने किए ये बड़े ऐलान

punjabkesari.in Thursday, Oct 21, 2021 - 12:15 PM (IST)

अमृतसर/राम तीर्थ (सूरी): वाल्मीकि तीर्थ (राम तीर्थ) में राज्य स्तर पर भगवान वाल्मीकि का प्रकट दिवस पर पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे। उन्होंने वाल्मीकि भाईचारे को भगवान वाल्मीकि जी के प्रकट दिवस पर बधाई देते हुए कहा कि हम बहुत ही भाग्यशाली वाले हैं जो भगवान वाल्मीकि जी हमसे अपने मंदिर की सेवाएं ले रहे हैं। मुख्यमंत्री ने राज्य के सर्वांगीण विकास में वाल्मीकि समुदाय के उत्कृष्ट योगदान को देखते हुए महान सिख योद्धा और दशमेश पिता श्री गुरु गोबिंद सिंह जी के महान सेवक शहीद बाबा जीवन सिंह के नाम पर एक कुर्सी स्थापित करने की घोषणा की।

चन्नी ने लोगों से कहा कि बाबा जीवन सिंह के नाम पर स्थापित होने वाली कुर्सी को हर साल 5 करोड़ ग्रांट रुपए की ग्रांट मिलेगी, ताकि इस महान सिख योद्धा के दर्शन और शिक्षाओं पर शोध हो सके। उन्होंने कहा कि भगवान वाल्मीकि संस्कृत भाषा के जनक और विश्व के प्रथम कवि थे जिन्होंने अपनी अमर रचना रामायण के माध्यम से अच्छाई और बुराई की जीत का संदेश दिया। उन्होंने लोगों से कहा कि यह समय शांति, सद्भाव और भाईचारे की भावना को मजबूत करने का है।

PunjabKesari

मुख्यमंत्री चन्नी ने कहा कि विभिन्न विभागों में 1 लाख से अधिक रिक्त पदों को भरने के लिए एक व्यापक अभियान शुरू करने का संकल्प लिया। उन्होंने कहा कि सभी रिक्तियों को मेरिट के आधार पर पारदर्शी और निष्पक्ष तरीके से भरा जाएगा। अभ्यर्थी व उनके अभिभावक इस संबंध में असामाजिक तत्वों को पैसे देने के झांसे में न आएं। शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल और पूर्व मंत्री बिक्रमजीत सिंह मजीठिया की आलोचना करते हुए चन्नी ने कहा कि वे कम से कम सरकारी धन जरूरतमंदों और गरीबों के कल्याण के लिए खर्च कर रहे हैं। दूसरी ओर अकालियों ने अपने स्वार्थ के लिए राज्य को अवैध रूप से लूटा था। सफाई सेवकों की लंबे समय से चली आ रही मांग को पूरा करते हुए चन्नी ने घोषणा की कि इन कर्मचारियों को एक सप्ताह की छुट्टी दी जाएगी। सभी को गजटिड अवकाश अन्य सरकारी कर्मचारियों के समान ही दिए जाएंगे। समाज के गरीब और आर्थिक रूप से पिछड़े वर्गों की दुर्दशा को समझते हुए चन्नी ने कहा कि सभी पंचायतों को दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं कि बेघरों को जल्द से जल्द 5 मरला के प्लाट आवंटित किए जाएं ताकि वे दिवाली तक दीए जला कर मालिकाना हक देने की शुरूआत करेंगे

उन्होंने कहा कि 2 किलोवाट तक की बिजली बिल बकाया व सभी वर्गों के बिल माफ किए जाने की प्रक्रिया पहले से शुरू हो चुकी है। इससे सरकारी खजाने पर 1200 करोड़ रुपए का बोझ पड़ेगा। कैबिनेट ने सभी पेयजल ग्रामीण जलापूर्ति योजनाओं के लिए मुफ्त बिजली के निर्णय को भी मंजूरी दे दी और अब ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को 166 रुपए प्रतिमाह की जगह 50 रुपए ही देने होंगे। नगर निगमों, नगर परिषदों और नगर पंचायतों में 125 गज से अधिक के प्लाटों वाले सभी वर्गों के घरेलू कनेक्शनों के लिए जल उपयोग की दर 50 रुपए प्रति माह निर्धारित की गई है।

पंजाब विधानसभा के अध्यक्ष राणा के.पी सिंह और उपमुख्यमंत्री ओम प्रकाश सोनी ने भगवान वाल्मीकि के प्रकट दिवस पर संगत को बधाई देते हुए कहा कि लोगों को भगवान वाल्मीकि की शिक्षाओं का पालन करना चाहिए ताकि एक अच्छे समाज का निर्माण हो सके। उन्होंने कहा कि अकालियों ने 10 साल में जो काम किया है उसे देखिए और चन्नी सरकार ने 10 दिन में जो काम किया है, वह बेहतर है। भगवान वाल्मीकि जी मंदिर के बाहरी हिस्से में रोशनी के कार्य का उद्घाटन किया। जिस पर 4 करोड़ रुपए खर्च आया है। पवित्र तालाब में पानी की शुद्धता बनाए रखने के लिए 3.5 करोड़ रुपए की लागत से फिल्ट्रेशन प्लांट लगाया जा रहा है।

शौचालय, बाड़, कांटेदार तार की बाड़, परकर्मा और अन्य सिविल कार्यों के शेष कार्यों के लिए 4.14 करोड़ रुपए और शौचालयों के लिए आवश्यक 1.5 करोड़ रुपए इस मौके पर पंजाब विधानसभा अध्यक्ष के.पी राणा, उपमुख्यमंत्री ओम प्रकाश सोनी, कैबिनेट मंत्री राज कुमार वेरका, सांसद गुरजीत सिंह औजला, मोहम्मद सादिक, विधायक सुनील दत्ती और अन्य उपस्थित थे।

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita sarangal

Recommended News

Related News