Independence Day पर पंजाबियों को CM मान का संदेश, कही ये बातें

punjabkesari.in Thursday, Aug 15, 2024 - 06:25 PM (IST)

चंडीगढ़ : मुख्यमंत्री भगवंत मान ने 78वें स्वतंत्रता दिवस पर पंजाब वासियों को बधाई दी। इस दौरान उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि अगर आजादी का इतिहास देखें तो पंजाबियों ने सबसे ज्यादा संघर्ष किया है। इस दौरान मुख्यमंत्री मान ने गुरुओं और शहीदों के बलिदान को याद करते हुए कहा कि इन शहीदों के कारण ही हमें आजादी मिली है। जो राष्ट्र अपनी विरासत को याद रखता है वह कौम जिंदा रहती है।  

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि हमें आजादी की कीमत चुकानी पड़ी है क्योंकि जब पूरा देश 15 अगस्त 1947 को आजादी का जश्न मना रहा था उस समय पंजाबी खूनी बंटवारे की पीड़ा झेल रहे थे। इस कारण लाखों की संख्या में लोग मारे गए थे फिर भी पंजाबी इस दुख को भूल कर देश के साथ खड़े हुए। इसके बाद देश अजान के संकट में फंस गया और अमेरिका से गेहूं लानी पड़ी थी। फिर किसान हिम्मत कर भारत में अजान भंडार ले आए और अब उन देशों को पहुंचाया जा रहा है जिन देशों से हमें गेहूं लानी पड़ती थी।       

सी.एम. मान ने आगे बोलते हुए कहा कि पंजाब सरकार ने 16 मार्च 2022 को कार्यभार संभाला था। उन्होंने शपथ शपथ ग्रहण समारोह भी शहीद भगत सिंह के पैतृक गांव खटकड़ में आयोजित किया गया था ताकि हमें उनका आशीर्वाद मिलता रहे और जिम्मेदारी का भी अहसास हो। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार ने पंजाब के लिए काम शुरू किया भाव  'पंज आब' जो पहली सरकारों ने कभी नहीं किया। उन्होंने कहा कि पंजाब में जो नहरें, रजबाहे बंद हो चुके थे उन्हें चलाया और इनका पानी खेतों तक पहुंचाया जा रहा है ताकि धरती निचपा पानी ऊपर आ सके। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद पहली मालवा नहर बनाई गई है।  

इसके अलावा मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब सरकार ने नौकरियां देने का फैसला किया था और अब तक 44666 नौकरियां दे चुके हैं। इस दौरान उन्होंने कहा कि बिजली के लिए झारखंड से कोयले की खदान शुरू करवाई गई और अब थर्मल प्लांट में कोयले का भंडार है। इसके बाद गोइंदवाल थर्मल प्लांट खरीदा है जिसका नाम श्री गुरु अमर दास थर्मल प्लांट रखा गया है। उन्होंने कहा कि पंजाब में नई पहल के आधार पर सड़क सुरक्षा फोर्स की शुरुआत की गई है और पंजाब ही एक ऐसा राज्य है जहां एक अलग फोर्स बनी है। इस फोर्स के कारण अब तक 000 से 1200 लोगों की जान बचाई जा चुकी है। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही पंजाब में कृषि के लिए और भी बहुत सारे प्रोजेक्ट आ रहे हैं।         

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Related News