लाडोवाल फूड पार्क मुकम्मल करने पर गंभीरता दिखाएं CM: हरसिमरत बादल

punjabkesari.in Thursday, Mar 19, 2020 - 08:38 AM (IST)

चंडीगढ़(अश्वनी): केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह से कहा कि वह लाडोवाल मैगा फूड पार्क के प्रति संजीदगी दिखाएं तथा इसे शीघ्र मुकम्मल करवाएं। इस बाबत उन्होंने मुख्यमंत्री को चिट्ठी लिखी है। चिट्ठी में उन्होंने कहा है कि इस मामले मेें पंजाब सरकार द्वारा दिखाई सुस्ती ने इस प्रोजैक्ट को 2 साल के लिए पीछे धकेल दिया है, जिसके कारण किसानों तथा युवाओं को इस प्रोजैक्ट के लाभ नहीं मिल पाए हैं।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि उनके मंत्रालय ने इस मैगा फूड पार्क को 2015 में मंजूरी दी थी तथा इस प्रोजैक्ट के लिए आरक्षित रखी 50 करोड़ रुपए की राशि में से 35 करोड़ रुपए इस प्रोजैक्ट को तैयार करने वाली एजैंसी (पंजाब एग्रो इंडस्ट्रीज कार्पोरेशन) पी.आई.सी. को जारी किए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि यह मैगा फूड पार्क 2018 में मुकम्मल किया जाना था, पर कांग्रेस सरकार की गलत योजनाबंदी तथा फैसलों की सुस्त रफ्तार से इस प्रोजैक्ट में अनेक बार बदलाव किए गए, जिसके फलस्वरूप प्रोजैक्ट मुकम्मल करने वाली एजैंसी पी.ए.आई.सी. इस प्रोजैक्ट को पूरा करने के लक्ष्य से दूर होती चली गई।

बादल ने मुख्यमंत्री द्वारा फूड प्रोसैसिंग इंडस्ट्रीज मंत्रालय से प्रोजैक्ट की चौथी तथा आखिरी किस्त जारी करने के लिए किए गए आग्रह का जवाब देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री को प्रोजैक्ट की वर्तमान स्थिति के बारे में सही जानकारी नहीं है। पंजाब सरकार द्वारा दी गई जानकारी के विपरीत इस पार्क के सिर्फ 4 यूनिट शुरू हुए हैं। बिजली का कनैक्शन तथा जैनरेटर देने में देरी के कारण कोल्ड स्टोरेज पिछले एक साल से अप्रयुक्त है। इसी तरह सिलोज मुकम्मल हो चुके हैं तथा पिछले कई महीनों से उनका इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है। बादल ने कहा कि पंजाब एग्रो इंडस्ट्रीज कॉरपोरेशन (पी.ए.आई.सी.) के अनुसार कोल्ड स्टोरेज का परीक्षण किया जा रहा है तथा इसे इस साल अप्रैल के अंत तक शुरू कर दिया जाएगा। 

Vatika