पंजाब में आज शाम से पहुंचना शुरू हो जाएगा थर्मलों के लिए कोयला

punjabkesari.in Thursday, Oct 22, 2020 - 09:12 AM (IST)

चंडीगढ़/पटियाला(परमीत): पंजाब में किसानों की तरफ से सिर्फ माल गाडिय़ां जाने देने का ऐलान करने के बाद पंजाब में सरकारी और प्राइवेट थर्मल प्लांटों में कोयला लाने के लिए तैयारियां पूरी हो गई हैं और पंजाब में वीरवार शाम से थर्मलों के लिए कोयला पहुंचना शुरू हो जाएगा। इस समय पर 100 से अधिक माल गाडिय़ां कोयला लेकर रास्ते में खड़ी हैं। पंजाब के प्रवेश द्वार शंभू में रेल लाइनें रोक कर बैठे किसानों ने वीरवार (22 अक्तूबर) सुबह 11.00 बजे से माल गाडिय़ां जाने देने का ऐलान किया है। 

16 माल गाडिय़ां इस समय रास्ते में फंसी
पावरकॉम के डायरैक्टर जैनरेशन इंजीनियर जतिन्दर गोयल ने इस बात की पुष्टि की है कि रेल रोको आंदोलन खत्म होते ही कोयला पहुंचना शुरू हो जाएगा और इस समय काफी मात्रा में कोयला लेकर माल गाडिय़ां रास्ते में फंसी हैं। उन्होंने कहा कि एक बार सप्लाई शुरू हो गई तो हम रोपड़ स्थित गुरु गोबिंद सिंह सुपर थर्मल प्लांट और लहरा मोहब्बत स्थित गुरु हरगोबिंद प्लांट में कम से कम 20-20 दिन का कोयला भंडार इकट्ठा करेंगे। इसी तरीके से प्राइवेट थर्मलों ने भी कोयला लाने की तैयारी कर ली है। गोइंदवाल साहिब प्लांट जो कि कोयला खत्म होने बाद सबसे पहले बंद हुआ था, की तरफ से आर्डर किए कोयले की 16 माल गाडिय़ां इस समय रास्ते में फंसी हुई हैं।

कोयले के संकट से जूझ रहे पावरकॉम को मिलेगी बड़ी राहत
प्लांट के प्रवक्ता ने बताया कि सबसे नजदीकी माल गाड़ी सहारनपुर में खड़ी है, इसके बाद मुगल सराए और फिर कुछ गाडिय़ां बिहार में खड़ी हैं जो रेल रोको आंदोलन खत्म होते ही पंजाब की तरफ चल पड़ेंगी। उन्होंने बताया कि सबसे पहली गाड़ी रास्ता खुलने के 15 से 16 घंटों में प्लांट में पहुंच जाएगी और कोयला आते ही प्लांट फिर चालू कर दिया जाएगा। तलवंडी साबो प्लांट के प्रवक्ता के मुताबिक प्लांट की 40 के करीब कोयले के साथ लदी माल गाडिय़ां इस समय रास्ते में फंसी हैं। आशा है कि कल देर रात तक कोयला तलवंडी साबो प्लांट में भी पहुंचना शुरू हो जाएगा। राजपुरा स्थित नाभा पावर लिमिटेड ने भी कोयला लाने की तैयारी शुरू कर ली है। सूत्रों के मुताबिक प्लांट ने 40 करोड़ रुपए का कोयला आर्डर किया हुआ है और इस आर्डर मुताबिक कोयले की गाडिय़ां रास्ते में खड़ी हैं। 22 अक्तूबर को सुबह 11.00 बजे पंजाब का एंट्री प्वाइंट खुलने पर इस प्लांट में ही सबसे पहले कोयला पहुंचना शुरू हो जाएगा। इस तरह कोयले के संकट के साथ जूझ रहे पावरकॉम को बड़ी राहत मिलेगी। आज पक्ष लेने के लिए सी.एम.डी. के साथ संपर्क करने के प्रयत्न असफल रहे।

Vatika