खाली प्लाट से पकड़े 3 कोबरा सहित 15 जहरीले सांप, दहशत में लोग

punjabkesari.in Monday, Jul 22, 2019 - 03:42 PM (IST)

 लुधियाना(मोहिनी): काकोवाल रोड स्थित संत सिंह चीमा नगर, वार्ड नम्बर 4 में एक खाली प्लाट में से 15 जहरीले सांपों को पकड़ा है, जिनमें से 3 कोबरा प्रजाति के हैं और 7 सांपों के जोड़े बताए जा रहे हैं। इस खाली प्लाट के आसपास खेल रहे बच्चे सांपों को देखकर घबरा गए और अपने परिजनों को बताया।

इलाके  के लोगों ने इन सांपों को पकडऩे के लिए दोराहा में रहने वाले सपेरों से संपर्क कर उनको बुलाया और 2 सपेरों ने 2-3 घंटे की कड़ी मशक्कत से 15 जहरीले सांपों को पकड़ लिया। सपेरों ने बताया कि यह विभिन्न नस्लों के सांप हैं और बहुत जहरीले हैं। उन्होंने कई सांपों का तो जहर मौके पर ही निकाल दिया और बाकी को अपनी पिटारी में बंद कर लिया। इनकी लंबाई 3 से 8 फीट तक बताई गई है। 

उल्लेखनीय है कि 2018 में भी इसी जगह पर 16 जहरीले सांप पकड़े गए थे और एक वर्ष बीतने के बाद फिर से सांपों को पकड़ा गया है जिस कारण इन सांपों के पकड़े जाने तक इलाके में दहशत का माहौल बना रहा। सभी अभिभावक बच्चों को इस जगह पर न खेलने की नसीहतें दे रहे थे। जब सपेरे सांपों को पकड़ चले गए तब जाकर इलाका वासियों ने राहत की सांस ली। इलाका निवासियों संजय शर्मा, बंटी भाटिया, गौरव, रवि, अनवर, उमेश कुमार, गुरविन्द्र सिंह ने बताया कि इन खाली प्लाटों में उगी जहरीली झाडिय़ों के कारण यहां प्रत्येक वर्ष सांप पनपते रहते हैं। इलाका पार्षद व निगम अधिकारियों को कई बार सूचित किया कि इस इलाके में पड़े खाली प्लाटों में उगी जंगली बूटी व घास की सफाई करवाई जाए ताकि इलाका वासियों को राहत की सांस मिल सके। लेकिन किसी भी समस्या का हल नहीं हो सका। 

Vatika