पाक यात्रियों से पकड़े इंडो ग्रीक व कुषाण काल के 639 सिक्के

punjabkesari.in Friday, May 25, 2018 - 09:14 AM (IST)

अमृतसर(नीरज): पाकिस्तान से सटे अटारी बॉर्डर व आई.सी.पी. (इंटैग्रेटेड चैक पोस्ट) अटारी पर कस्टम विभाग की ओर से पाकिस्तान से आई समझौता एक्सप्रैस व दोस्ती बस से आने वाले यात्रियों से जब्त किए गए 639 सिक्के 2500 वर्ष से भी ज्यादा पुराने निकले। 

केन्द्रीय पुरातत्व विभाग ने इसकी पुष्टि कर दी है। यह माना जा रहा है कि ये सिक्के अनमोल हैं जिनकी कीमत का अनुमान नहीं लगाया जा सकता है। इन 639 दुर्लभ सिक्कों के अलावा अन्य जब्त किए गए सिक्के अंग्रेज काल के बताए जा रहे हैं।अति दुर्लभ 2500 वर्ष पुराने सिक्कों के मामले में हालांकि कस्टम विभाग अभी तक यह जांच नहीं कर पाया है कि पाकिस्तान से लाए गए इन सिक्कों को तस्करों ने कहां पर डिलीवर करना था और ये सिक्के पाकिस्तान के किस इलाके से लाए गए थे और तस्करों को ये सिक्के कैसे व किससे मिले।

अंतर्राष्ट्रीय अटारी रेलवे स्टेशन की बात करें तो इसी स्टेशन पर पाकिस्तानी मालगाड़ी व समझौता एक्सप्रैस आती है जहां असिस्टैंट कमिश्नर (कस्टम) एस.जे.एस. चुघ की निगरानी में कस्टम विभाग की टीम समझौता एक्सप्रैस से आने वाले यात्रियों के सामान की चैकिंग करती है और इसी चैकिंग दौरान ये सिक्के जब्त किए गए हैं जबकि आई.सी.पी. अटारी में डी.सी. (कस्टम) बलविन्द्र सिंह धालीवाल व पूर्व डी.सी. जसमीत सिंह की अगुवाई में कस्टम विभाग की टीम दोस्ती बसों व पाकिस्तान से पैदल आने वाले यात्रियों के सामान की चैकिंग करते हैं।

Vatika