सड़क पर तड़प रहे घायलों को देख जब दमन के कलैक्टर का पसीजा दिल, ऐसे बचाई जान

punjabkesari.in Wednesday, Aug 07, 2019 - 10:37 PM (IST)

होशियारपुर(राजेश जैन): होशियारपुर के संस्कारित लोग समाज सेवा के क्षेत्र में सदैव अग्रणी रहे हैं। समाज सेवा मानो इनमें कूट-कूट कर भरी है। यहां के लोग भले ही देश में किन्हीं भी उच्च पदों पर आसीन हो जाएं लेकिन सेवा का जज्बा ज्यों का त्यों बरकरार रहता है। इसकी ताजा मिसाल गत दिवस केंद्र शासित प्रदेश दादर-नगर हवेली के जिला दमन में देखने को मिली। दमन में आजकल कलैक्टर के पद पर होशियारपुर के प्रमुख सर्जन व डी.ए.वी. कालेज प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष डा. अनूप के बेटे डा. राकेश मिन्हास सेवारत हैं। 

गत दिवस प्रात: 9.30 बजे के करीब जब वे अपनी सरकारी गाड़ी से सिलवासा से दमन की तरफ जा रहे थे तो उन्होंने सड़क किनारे एक जे.सी.बी. पर काम कर रहे युवकों को ऊपर से गुजर रही हाई पॉवर बिजली की तारों की चपेट में आकर नीचे गिरते देखा। डा. राकेश तुरंत गाड़ी रुकवा कर घायलों की तरफ भागे। गंभीर रूप से घायल करीब 20 फुट से नीचे आ गिरे एक युवक को हैड इंजरी आई थी तथा उसका अत्यधिक रक्त बह रहा था, की फस्र्ट एड शुरू की। दूसरा युवक बेहोशी की हालत में तड़प रहा था, जिसका डा. राकेश ने काफी देर तक जब काॢडयक मसाज किया तो वह होश में आने लगा। फौरन तौर पर दोनों घायलों को एम्बुलैंस में नजदीकी अस्पताल भेजने की व्यवस्था की गई। डा. राकेश के अनुसार हैड इंजरी से ग्रस्त युवक की ज्यादा रक्त बह जाने से अस्पताल पहुंचते ही मौत हो गई लेकिन दूसरा युवक बच गया।

सड़क किनारे दमन के कलैक्टर द्वारा मानवता हित में किए गए इन प्रयासों की पूरे केंद्र शासित प्रदेश दादर-नगर हवेली में सराहना की जा रही है। प्रमुख कार्यकत्र्ता व रिटा. सिविल सर्जन डा. अजय बग्गा ने कहा कि डा. राकेश मिन्हास जैसे युवाओं पर होशियारपुर ही नहीं, बल्कि पूरे देश को नाज है। गौरतलब है कि आई.ए.एस. में चयनित होने से पूर्व राकेश मिन्हास ने एम.बी.बी.एस. की थी, जिसके पश्चात वह सर्जरी में एम.एस. कर रहे थे तो उनका आई.ए.एस. में चयन हो गया। 

Vaneet