पंजाब में बढ़ाए जा रहे Collector Rate, वित्त मंत्री ने बताई असली वजह

punjabkesari.in Friday, Aug 09, 2024 - 03:00 PM (IST)

चंडीगढ़: पंजाब की वित्तीय स्थिती को ठीक करने और और ज्यादा मजबूत करने के लिए पंजाब सरकार जमीनों के कलेक्टर रेट बढ़ाने का फैसला लिया है। आने वाले दिनों में प्रदेश के राजस्व विभाग के राजस्व में बढ़ोतरी के लिए कलेक्टर रेट बढ़ सकते हैं। जिला पटियाला ने इस मामले में पहल की है जबकि अन्य जिलों के डिप्टी कमिश्नरों को तुरंत कलेक्टर रेट बढ़ाने के लिए कहा गया है, जिसे लेकर पंजाब के वित्त मंत्री हरपाल चीमा का बड़ा बयान सामने आया है।

वित्त मंत्री हरपाल चीमा का कहना है कि बाजार में जमीन की जो असली कीमत है, उससे कलेक्टर रेटों का बहुत फर्क है। जिस कारण कालाबाजारी काफी जोरों पर थी। सरकार ने फैसला किया है कि कालाबाजारी को खत्म किया जाए। वित्त मंत्री ने कहा कि कलेक्टर रेट बढ़ाए जाएंगे। उनक कहना है कि दो नंबर के काम बंद हो जाएं और ईमानदारी से हर कोई जमीन की खरीदारी और बिक्री कर सके।

बता दें कि पंजाब सरकार ने नई बढ़ोतरी से सालाना करीब 1500 करोड़ रुपये की अतिरिक्त आय का अनुमान लगाया है। सूत्रों के अनुसार मंगलवार को उपायुक्तों ने विशेष मुख्य सचिव के. ए. पी सिन्हा ने कलेक्टर रेट में बढ़ोतरी को लेकर नोटिफिकेशन जारी करने का आदेश दिया है। कई जिलों में कलेक्टर रेट बढ़ाने के लिए उपायुक्तों ने आज से प्रक्रिया शुरू कर दी है। आमतौर पर कलेक्टर रेट 5 से 10 फीसदी तक बढ़ते रहे हैं। पंजाब सरकार ने इस बार कलेक्टर रेट बढ़ाने का फैसला किया है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Radhika Salwan

Related News