कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हैंडटूल्स का प्रमुख कोलोन मेला रद्द

punjabkesari.in Wednesday, Feb 26, 2020 - 09:01 AM (IST)

जालंधर(धवन): चीन में फैले कोरोना वायरस के कारण विश्व भर में मची अफरा-तफरी को देखते हुए हैंडटूल्स के प्रमुख कोलोन मेले को रद्द करने का ऐलान कर दिया गया। यह मेला जर्मनी के कोलोन शहर में हर वर्ष फरवरी-मार्च महीने में आयोजित किया जाता है, जिसमें विश्व भर की हैंडटूल्स इंडस्ट्री से जुड़े प्रमुख दिग्गज भाग लेते हैं। 

कोलोन में इस वर्ष यह मेला 1 मार्च से शुरू होने जा रहा था, आज कोलोन मेला आयोजित करने वालों ने ऐलान कर दिया कि अब इसे स्थगित कर दिया गया है तथा यह मेला फरवरी-2021 में आयोजित किया जाएगा। कोलोन मेले को रद्द करने का कारण विश्व भर में कोरोना वायरस के फैलने को बताया गया है। एशिया में कोरोना वायरस पहले ही तेजी से अपने पांव पसार रहा था तो दूसरी ओर इटली में भी पिछले दिनों कोरोना वायरस के आने से अफरा-तफरी का माहौल बना हुआ है। इटली यूरोप में ऐसा पहला देश था, जहां कोरोना वायरस पहुंचा है। यूरोप के स्वास्थ्य मंत्रियों ने भी आज रोम में बैठक करके मौजूदा परिस्थितियों पर चर्चा की तथा कोरोना वायरस से निपटने के संभावित उपायों पर विचार किया गया। 

कोलोन मेले में भाग लेने वाले हैंडटूल्स उद्यमियों द्वारा कोरोना वायरस को लेकर अपनी चिन्ता जाहिर की जा रही थी तथा कई उद्यमियों ने तो इसमें भाग लेने से इन्कार भी कर दिया था। कोलोन मेला रद्द होने से हैंडटूल्स इंडस्ट्री को एक भारी झटका भी लगा है क्योंकि कोलोन मेले में उन्हें विश्व भर के ग्राहकों से भारी मात्रा में आर्डर मिलते थे। कोलोन मेले की प्रबंधक कमेटी ने कहा कि अब नई तारीख का ऐलान इंडस्ट्री के साथ चर्चा करने के बाद किया जाएगा। विश्व के सबसे बड़े हैंडटूल मेले में भाग लेने के लिए भारतीय उद्यमियों ने भी अपनी होटल व हवाई टिकटें बुक करवा ली थीं। युवा उद्यमी अमित गोस्वामी ने कहा कि उन्हें आज ही कोलोन मेले के प्रंबधकों की ओर से ईमेल प्राप्त हुई है, जिसमें कोलोन मेला रद्द करने की सूचना दी गई है।

Edited By

Sunita sarangal