कॉमेडियन भारती को कोख में मारना चाहती थी मां,आज पूरे देश को है गर्व

punjabkesari.in Saturday, Jun 02, 2018 - 02:27 PM (IST)

अमृतसरः गुरु नगरी से माया नगरी का सफर तय करने वाली भारती सिंह ने कॉमेडी के क्षेत्र में अमिट छाप छोड़ी है। दूसरों के चेहरे पर मुस्कान लाने वाली अमृतसर की भारती सिंह की जिंदगी बेहद संघर्षमयी रही है। उनके सिर से पिता का साया 2 साल की उम्र में उठ गया, फिर मां ने बड़ी जद्दोजहद कर उनका लालन-पालन किया। एक टॉक शो में भारती सिंह ने यह कहकर सभी को चौंका दिया कि जब वह मां के गर्भ में थी, तो वह घर की आर्थिक स्थिति अच्छी न होने के कारण उन्हें अबॉर्ट कराना चाहती थी।

मुश्किल परिस्थितियों में मां ने पाला 
इस खुलासे के बाद उनके प्रशंसक व रंगमंच से जुड़े लोग स्तब्ध हैं। रानी का बाग स्थित भारती के घर में इस वक्त कोई नहीं रहता। मां कमला सिंह भी बेटी के साथ मुंबई में बस गई हैं। आसपास के लोग भारती सिंह की कॉमेडी के कायल हैं। कॉमेडी शो के साथ-साथ उन्होंने कई फिल्मों में अपनी अभिनय क्षमता का लोहा मनवाया है।

पंजाब नाट्यशाला के संस्थापक जतिंदर बराड़ ने कहा कि भारती पर हमें नाज है। उन्होंने नाट्यशाला से ही थियेटर का सफर शुरू किया था। टॉक शो में उन्होंने उल्लेख किया है कि उनकी मां उन्हें अबॉर्ट करना चाहती थी। यदि सचमुच ऐसा होता, तो आज देश को एक उम्दा कॉमेडियन नहीं मिल पाता। आर्ट गैलरी के महासचिव डॉ. अरविंदर सिंह चमक कहते हैं कि उन्हें मालूम था कि भारती सिंह की मां ने किन परिस्थितियों में उसे पाला है।  

छोटे से मकान में बिताया संघर्षमय में जीवन
अमृतसर के कोट खालसा में छोटे से मकान में रहकर संघर्षमयी जीवन को जीना इस परिवार ने सीख लिया था, लेकिन भारती सिंह की किस्मत का सितारा एकदम चमका। द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज शो में अपनी दमदार कॉमेडी से भारती सिंह ने यह साबित किया कि विषम परिस्थितियों में भी इंसान शीर्ष स्थान प्राप्त कर सकता है। अब भारती सिंह को आसमान की ऊंचाइयों पर देखकर उनकी मां को उन पर गर्व होता है। यदि तब उनकी मां अपना फैसला न बदलती तो कॉमेडी की दुनिया एक बेहतरीन कलाकार से महरूम रह जाती। 

Punjab Kesari