विधानसभा चुनाव: पुलिस कमिश्नर नौनिहाल सिंह ने शहर में सुरक्षा को लेकर दी जानकारी

punjabkesari.in Saturday, Feb 19, 2022 - 03:53 PM (IST)

जालंधर (सुधीर): शहर में अमन-शांति व कानून व्यवस्था बनाए रखने व विधानसभा चुनावों के चलते कमिश्नरेट पुलिस ने सुरक्षा के प्रबंध कड़े कर दिए हैं। 20 फरवरी को विधानसभा चुनावों के चलते पुलिस कमिश्नर (सी.पी.) नौनिहाल सिंह ने कमिश्नरेट पुलिस व सैंट्रल आर्म्स फोर्स के तमाम अधिकारियों के साथ विशेष मीटिंग कर शांति पूर्वक चुनाव करवाने को लेकर रणनीति बनाई। उन्होंने अधिकारियों को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर ड्यूटी में किसी तरह की भी लापरवाही सामने आई तो उसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। ‘पंजाब केसरी’ के साथ विशेष बातचीत दौरान पुलिस कमिश्नर नौनिहाल सिंह ने बताया कि कमिश्नरेट पुलिस की हद के अधीन आते कुल 786 पोलिंग बूथों पर सुरक्षा के कडे़ प्रबंध किए हैं। कमिश्नरेट पुलिस ने संदिग्ध लोगों पर नजर रखने के लिए कई स्थानों पर गुप्त कैमरे भी लगवाए हैं।

PunjabKesari

इसके साथ ही कुछ पुलिस मुलाजिमों को सिविल कपड़ों में भी तैनात है। उन्होंने बताया कि शहर में शांतिमय ढंग से चुनाव करवाने के लिए कमिश्नरेट पुलिस पूरी तरह से तैयार है। सुरक्षा के मद्देनजर शहर में सैंट्रल आर्म्स फोर्स की कुल 19 कंपनियां पहुंच चुकी हैं। इन 19 कंपनियों में करीब 1710 जवान शहर में सुरक्षा के मद्देनजर तैनात किए हैं। सी.पी. नौनिहाल सिंह ने बताया कि कमिश्नर पुलिस के तमाम अधिकारी व करीब 2400 जवानों को भी सुरक्षा के मद्देनजर शहर के पोलिंग बूथों, नाकों व अन्य स्थानों पर तैनात किया है।

PunjabKesari

सी.पी. ने बताया कि इन 2400 जवानों के साथ कमिश्नरेट पुलिस के तमाम अधिकारी भी अपनी-अपनी सब-डिवीजनों में खुद फील्ड में रह कर सुरक्षा प्रबंधों का जायजा लेंगे। एक सवाल के जवाब में उन्होंने बताया कि शहर में शांतिमय ढंग से चुनाव करवाने व कमिश्नरेट पुलिस के तमाम अधिकारियों व मुलाजिमों पर नजर रखने के साथ-साथ सुरक्षा प्रबंधों का जायजा लेने के लिए वह खुद भी सारा दिन फील्ड में रह कर शहर का जायजा लेंगे। उन्होंने बताया कि शहर के 10 एंट्री प्वाइंट्स को पूरी तरह से सील करके नाकों पर सी.सी.टी.वी. पूर्ण रूप से लगवा दिए गए हैं जिसका सारा कंट्रोल नाकों के पास लगते थानों के साथ जोड़ा गया है। इन कैमरों के साथ रिकार्डिंग करने के लिए विशेष रूप से डी.वी.आर. भी लगवाए गए हैं ताकि जरूरत पड़ने पर इन कैमरों से रिकार्डिंग निकाली जा सके। रात को भी शहर में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। सी.पी. ने बताया कि चुनावों के चलते सैंट्रल आर्म्स फोर्स व कमिश्नरेट पुलिस के तमाम अधिकारियों को शहर के एंट्री प्वाइंट्स से शहर में प्रवेश करने वाले हरेक वाहन की अच्छी तरह चैकिंग करने के बाद ही उन्हें शहर में प्रवेश करने के आदेश जारी किए गए हैं।

प्रचार बंद होते ही शहर में निकाला फ्लैग मार्च
आज शाम चुनाव प्रचार बंद होते ही पुलिस कमिश्नर नौनिहाल सिंह ने सैंट्रल आर्म्स फोर्स की 19 कंपनियों के जवानों व कमिश्नरेट पुलिस के करीब 2400 मुलाजिमों व अधिकारियों को पी.ए.पी. में एकत्रित कर उन्हें शहर में शांतिमय ढंग से चुनाव करवाने व नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ तुरंत कड़ी कार्रवाई करने के आदेश जारी किए। सी.पी. ने कहा कि अगर कोई ड्यूटी में कोई बाधा डालता है तो उसके खिलाफ भी तुरंत कार्रवाई की जाए। उन्होंने सैंट्रल आर्म्स फोर्स के सभी जवानों व कमिश्नरेट पुलिस फोर्स व तमाम अधिकारियों को शहर में फ्लैग मार्च निकालने के आदेश जारी किए। इसके साथ ही शाम होते ही सैंकडों मुलाजिमों का काफिला गाड़ियों व वाहनों में हूटर मारता हुआ पी.ए.पी. से बी.एस.एफ. चौक. लाडोवाली रोड, बी.एम.सी. चौक, बस स्टैंड, माडल टाऊन से होता हुआ शहर के अंदरूनी भागों में पहुंचा।

नशा तस्करों को पकड़ने के लिए 8 कुत्ते भी रहेंगे शहर में तैनात
पुलिस कमिश्नर नौनिहाल सिंह ने बताया कि नशा तस्करों व शराब माफिया पर नकेल कसने के लिए कमिश्नरेट पुलिस ने इस बार डेरा बस्सी से 8 ट्रेंड कुत्तों को लाया है। इन कुतों की सूंघने की क्षमता इतनी तेज है कि इनकी मदद से कमिश्नरेट पुलिस को शराब तस्करों व नशा तस्करों तक पहुंचने में काफी मदद मिलती है। उन्होंने बताया कि पिछले काफी दिनों से ये कुत्ते शहर में के एंट्री प्वाइंट्स व अन्य नाकों पर लोकेशन बदल-बदल कर तैनात किए जा रहे थे। अब इन ट्रेंड कुत्तों को शहर के अंदरूनी हिस्सों में भी लाया जाएगा।

डी.सी.पी. तेजा व ए.डी.सी.पी. सिटी 1 सुहेल मीर के नेतृत्व में होगी पैट्रोलिंग
पुलिस कमिश्नर नौनिहाल सिंह ने बताया कि विधानसभा चुनावों के चलते शहर में सुरक्षा की कमान की जिम्मेदारी डी.सी.पी. जसकिरणजीत सिंह तेजा व ए.डी.सी.पी. सिटी 1 सुहेल मीर कौ सौंपी गई है। उन्होंने बताया कि चुनावों के चलते सभी अधिकारी व वह खुद भी फील्ड में रहेंगे। ओवरआल सुरक्षा की जिम्मेदारी इन दोनों अधिकारियों को सौंपी गई है। सी.पी. ने बताया कि शहर में पी.सी.आर. दस्ते को भी अलर्ट किया गया है व उनके वाहनों की भी जांच की गई है। पी.सी.आर. दस्ता भी इन दोनों अधिकारियों की सुपरविजन में शहर में पैट्रोलिंग करेगा। डी.सी.पी. जसकिरणजीत सिंह तेजा व (आई.पी.एस.) सुहेल मीर को सी.पी. ने कहा वैल्डन।

अब तक 200 भगौड़ों व 187 तस्करों को किया काबू
पुलिस कमिश्नर नौनिहाल सिंह ने बताया कि कमिश्नरेट पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए चंद समय में ही भगौड़े अपराधियों को काबू करने में बड़ी सफलता हासिल की है। उन्होंने बताया कि माननीय अदालत द्वारा भगौड़ा करार दिए अपराधियों को काबू करने व नशा तस्करों पर कड़ी कार्रवाई करने की जिम्मेदारी डी.सी.पी. जसकिरणजीत सिंह तेजा व (आई.पी.एस.) अधिकारी ए.डी.सी.पी. सिटी 1 सुहेल मीर को सौंपी गई थी। उन्होंने बताया कि इन दोनों अधिकारियों ने कड़ी मेहनत के साथ ही चंद समय में 200 भगौड़े व 187 नशा तस्करों को काबू करके उनके भारी मात्रा में नशे की खेप बरामद की। उन्होंने बताया कि इन दोनों अधिकारियों की कड़ी मेहनत के साथ कमिश्नरेट पुलिस ने 98 प्रतिशत के करीब लाइसैंसी हथियार भी जमा करवाए। इन दोनों अधिकारियों की बढ़िया कारगुजारी देखकर सी.पी. नौनिहाल सिंह ने दोनों अधिकारियों की पीठ थपथपाई व कहा-वैल्डन।

पुलिस कंट्रोल रूम होगा हाईटैक, मोबाइल फोन नहीं, वाकी-टाकी का इस्तेमाल करेंगे अधिकारी
पुलिस कमिश्नर नौनिहाल सिंह ने कहा कि शांतिमय ढंग से चुनाव करवाने के लिए पुलिस कंट्रोल रूम को हाईटैक किया गया है जिसके चलते सैंट्रल आर्म्स फोर्स के अधिकारियों व जवानों की गाड़ियों व कमिश्नरेट पुलिस के अधिकारियों के वाहनों में एक साथ नए वायरलैस सैट लगा दिए गए हैं ताकि कंट्रोल रूम से एक साथ किसी तरह का मैसेज आने पर सारी फोर्स को एक साथ मैसेज पहुंच सके। उन्होंने बताया कि आम तौर पर आगे अधिकारी एक-दूसरे से संपर्क करने पर मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते थे व कई बार नैटवर्क के कारण अधिकारियों से मोबाइल फोन पर संर्पक करना काफी मुश्किल होता था। इस कारण चुनावों के चलते सभी अधिकारियों व भी जवानों के हाथों में में नए वाकी-टाकी सैट थमा दिए गए हैं।

संवदेनशील बूथों पर बैरीगेड्स के साथ होगी कड़ी सुरक्षा
पुलिस कमिश्नर नौनिहाल सिंह व डी.सी.पी. इन्वैस्टिगेशन जसकिरणजीत सिंह तेजा ने बताया कि शहर में कड़ी सुरक्षा के अलावा कमिश्नरेट पुलिस ने कई संवदेनशील बूथों की भी लिस्ट तैयार कर ली है। संवदेनशील बूथों के आस-पास बैरीगेड्स के साथ कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की जाएगी व वहां पैरामिलिट्री फोर्स के जवानों को विशेष रूप से तैनात किया जाएगा।

PunjabKesari

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kamini

Recommended News

Related News