पंजाब में तापमान पहुंचा  35 डिग्री के पार, बढ़ी ''बिजली फाल्ट'' की शिकायतें, जानें आने वाले दिनों का हाल

punjabkesari.in Monday, Apr 08, 2024 - 03:53 PM (IST)

जालंधर : पंजाब में तापमान 35 डिग्री के पार पहुंच चुका है व मौसम विज्ञान विभाग के आकड़ों के मुताबिक इस सप्ताह तापमान में 2-3 डिग्री की बढ़ौतरी होने की संभवाना है, जिससे गर्मी में और बढ़ौतरी होगी व गर्म हवाओं का प्रकोप झेलना पड़ेगा। ऐसे हालातों में बिजली की मांग में बढ़ौतरी होगी व नतीजे के तौर पर फाल्ट पड़ने की संख्या में इजाफा होगा। लोकसभा चुनावों के मद्देनजर पब्लिक की सूहलतों पर ध्यान रखना सतारूढ़ पार्टी की प्राथमिकता रहती है, इसके चलते इस बार फाल्ट पड़ने पर उनका समाधान जल्द होने के पूरे आसार हैं। मौजूदा समय में पावरकॉम नॉर्थ जोन के अन्तर्गत रोजाना 2500 के करीब फाल्ट पड़े हैं।

गर्मी बढ़ने के चलते पिछले कुछ दिनों से ए.सी. चलने शुरू हो चुके है। लेकिन ए.सी. की खप्त अभी कम है। जैसे-जैसे तापमान बढ़ेगा ए.सी. चलने के क्रम में भी बढ़ौतरी होगी, जिसके चलते बिजली की मांग में तेजी आएगी। बिजली की मांग बढ़ने पर फाल्ट बढ़ना स्वाभाविक है। ऐसे में पावरकॉम के अधिकारियों की जिम्मेदारी बढ़ जाएगी। अधिकारियों का दावा है कि निर्विघ्न सप्लाई देना उनकी प्राथमिकता है, जनता को सुविधा देने पर ध्यान केन्द्रित किया जा रहा है। पावरकॉम नॉर्थ जोन के अन्तर्गत फाल्ट पड़ने की संख्या रोजाना 2500 का आंकड़ा पार कर रही है। ऐसे में अधिकारियों द्वारा गंभीरता दिखानी शुरू कर दी गई है।

मौजूदा हालातों की बात की जाए तो फाल्ट पड़ने का सिलसिला अभी शुरू हुआ है और खराबी की शिकायतों को लेकर स्टॉफ आसानी से उपलब्ध हो रहा है, लेकिन फाल्ट बढ़ने पर स्टॉफ की देरी संबंधी होने वाली शिकायतों को लोग अच्छे से जानते हैं। ऐसे में बिजली खराबी विरोधी पार्टियों को मुद्दा उठाने का मौका दे सकती है। शक्ति सदन में बैठे नॉर्थ जोन के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा अपने सर्कलों के अन्तर्गत फाल्ट पड़ने के घटनाक्रम पर विशेष नजर रखी जा रही है। वहीं अधिकारियों द्वारा ऐसे प्रयास किए जा रहे है कि फाल्ट पड़ने के बाद जल्द से जल्द फाल्ट को ठीक करना सुनिश्चित बनाया जा सके। लोकसभा चुनाव 1 जून को होने के चलते गर्मी का आधा सीजन निकल जाएगा, इस दौरान पावरकॉम द्वारा निर्विघ्न बिजली पर विशेष ध्यान रखा जाएगा व जनता को इससे सुविधा होने की उम्मीद है।

आज फरिदकोट व लुधियाना रहा सबसे गर्म शहर

गर्मी के बीच आज फरीदकोट व लुधियाना (समराला) का अधिकतम तापमान 35.2 डिग्री से अधिक रिकार्ड हुआ जोकि पंजाब का अधिकतम तापमान बताया गया है। वहीं जालंधर में 33-34 डिग्री तापमान रिकार्ड हुआ। इसी तरह से गुरु की नगरी अमृतसर में 33.2 डिग्री, रोपड़ में 32 व गुरदासपुर में 30 डिग्री तापमान रहा।

पिछली बार के मुकाबले पड़ेंगे कम फाल्ट: चीफ इंजी.

वहीं, पावरकॉम नॉर्थ जोन जालंधर के चीफ इंजी. रमेश लाल सारंगल ने कहा कि इस बार किए गए इंतजाम के चलते पिछली बार के मुकाबले फाल्ट कम पड़ेंगे। विभाग द्वारा ट्रांसफार्मरों की क्षमता बढ़ाने के साथ-साथ नए फीडरों की स्थापना की गई है, ताकि लोड को लेकर दिक्कतों से राहत रहे।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

News Editor

Kalash