स्वास्थ्य विभाग कोरोना से निपटने के लिए सभी संभव उपकरणों की खरीद को यकीनी बनाए: कै. अमरेन्द्र

punjabkesari.in Tuesday, Mar 31, 2020 - 09:00 AM (IST)

चंडीगढ़/जालंधर (अश्वनी, धवन): मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए कि वह कोरोना वायरस से निपटने के लिए सभी संभव उपकरणों की खरीद को यकीनी बनाएं। प्राइवेट अस्पतालों में भी ओ.पी.डी. को शुरू किया जाना चाहिए तथा विभाग को इस संबंध में मैडीकल कौंसिल ऑफ इंडिया से संपर्क साधना चाहिए।ए.सी.एस. विन्नी महाजन ने बताया कि पंजाब में टैसिटंग के कार्य को और सक्रिय बनाने के लिए मोबाइल टैस्टिंग वैनें शुरू की जा रही हैं। 

मौजूदा उपकरणों के अलावा राज्य ने अपनी तैयारियों को और तेज करते हुए 65 और वैंटीलेटर, 1.5 लाख पी.पी.ई. किटें तथा 47000 एन. 95 मास्क खरीदने के आर्डर दे दिए हैं। इसी तरह से 13 लाख ट्रिपल लेयर मास्क खरीदे जा रहे हैं। लुधियाना की एवरशाइन कम्पनी के पी.पी.ई. सैम्पलों को केन्द्रीय टैस्टिंग लैबोरेटरी, कोयम्बटूर ने मंजूरी दे दी है। इस फर्म द्वारा 1000 मास्क रोजाना तैयार किए जाएंगे तथा 5 दिनों में कार्य को सम्पन्न किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग के पोर्टल से ई.ओ.आई. की मार्फत 20,000 बैडों की पहचान की गई है। इस संबंध में लोगों को ट्रेनिंग का कार्य 1 अप्रैल से शुरू किया जाएगा। स्टाफ को विभिन्न बैचों में प्रशिक्षित किया जाएगा। आई.एम.ए. पंजाब से जुड़े डाक्टरों से सम्पर्क साधने के लिए नई हैल्पलाइन शुरू की गई है, जिसका नम्बर 18001804104 है। 



वित्त मंत्री की अपील: हर मंत्री और विधायक एक माह का वेतन दान दे
वित्त मंत्री मनप्रीत बादल ने इस बात पर जोर दिया कि केन्द्र सरकार को पंजाब को जी.एस.टी. का बकाया तुरन्त रिलीज करना चाहिए। उन्होंने सुझाव दिया कि प्रत्येक मंत्री तथा विधायक को अपने एक-एक महीने का वेतन मुख्यमंत्री राहत कोष में देना चाहिए। सभी सरकारी कर्मचारियों को एक-एक सप्ताह का वेतन कोविड राहत फंड में देना चाहिए। वीडियो कॉन्फ्रैंसिंग में वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल, स्वास्थ्य बलबीर सिंह सिद्धू, ग्रामीण विकास मंत्री तृप्त राजिन्द्र बाजवा, स्थानीय निकाय मंत्री ब्रह्म महिन्द्रा, राजस्व मंत्री गुरप्रीत सिंह कांगड़ व अन्य भी मौजूद थे जबकि दूसरी ओर मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव सुरेश कुमार, मुख्य सचिव कर्ण अवतार सिंह, गृह सचिव सतीश चंद्रा, डी.जी.पी. दिनकर गुप्ता, अनुराग अग्रवाल व अन्य ने भी भाग लिया। 



पुलिस कर्मियों का 50-50 लाख का बीमा करवाने के दिए संकेत
मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने कहा कि कोविड-19 के खिलाफ चल रही जंग में आगे आकर लड़ रहे पुलिस कर्मियों का 50-50 लाख का जीवन बीमा करवाया जाएगा। इसी तरह से आई.एस.टी.सी. कपूरथला तथा भटिंडा व पटियाला में बनाए गए स्पैशल क्वारंटाइन जोनों में रोगियों के साथ संपर्क में आने वाले का भी बीमा होगा। 

पुलिस ने 5 दिनों में राज्य में 1.28 करोड़ लोगों को उपलब्ध करवाया भोजन
डी.जी.पी. दिनकर गुप्ता ने बताया कि पंजाब पुलिस तथा जिला प्रशासन ने संकट के समय सराहनीय कार्य करते हुए स्वयं सेवी संगठनों के सहयोग से पिछले 5 दिनों में 1.28 करोड़ लोगों को भोजन उपलब्ध करवाया है। इसके अलावा पुलिस कर्मचारियों ने ड्राई राशन के 5 लाख पैकेट लोगों को दिए हैं और साथ ही 8.22 लाख लोगों को तैयार भोजन भी दिया है।

Vatika