केंद्र का अनुसरण कर राज्य सरकार लंगर के सामानों से GST हटाए: हरसिमरत

punjabkesari.in Tuesday, Jun 05, 2018 - 08:37 PM (IST)

चंडीगढ़: केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने मांग की कि केंद्र की तर्ज पर पंजाब सरकार भी सभी धार्मिक और धर्मादा संस्थाओं की लंगर खरीद को वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) से मुक्त करे। 

यहां जारी बयान में केंद्रीय मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार का निर्णय इस मायने में ऐतिहासिक है कि कोई भी संस्था जो इस तरह का मानवीयतापूर्ण कार्य करती है, उसे अतिरिक्त कर नहीं देना होगा। पंजाब की कांग्रेस सरकार ने विधानसभा में श्री दरबार साहिब के लिए लंगर खरीद पर जीएसटी का अपना हिस्सा छोडऩे की घोषणा की थी। अब केंद्र के फैसले के बाद उसे भी सभी धार्मिक और धर्मादा संस्थाओं की लंगर खरीद को जीएसटी से मुक्त करना चाहिए। 

बादल ने आरोप लगाया कि कांग्रेस की वायदे करने की और उन्हें पूरा न करने की आदत है और मांग की कि इस बार उसे ऐसा नहीं करना चाहिए। उन्होंने आरोप लगाया कि कैप्टन अमरेंद्र सरकार पेट्रोल और डीजल पर मूल्य वर्धित कर (वैट) कम करने से भी मना कर रही है जो कि समूचे उत्तर भारत में सर्वाधिक है। उन्होंने कहा कि प्रदेश कांग्रेस पेट्रोलियम पदार्थों पर केंद्र से एक्साइज ड्यूटी कम करने की मांग कर रही है, जो आश्चर्यजनक है। 


 

Vaneet