अब राहुल गांधी ज्यादा दिन नहीं रहेंगे कांग्रेस सुप्रीमो, संसद सत्र के बाद सामने आएगा नया चेहरा

punjabkesari.in Saturday, Aug 03, 2019 - 02:51 PM (IST)

जालंधर(धवन): कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे चुके राहुल गांधी के स्थान पर उनका उत्तराधिकारी चुनने के लिए संसद के सत्र की अगले सप्ताह समाप्ति होते ही कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक बुलाई जा रही है, जिसमें पार्टी के वरिष्ठ नेता नए अध्यक्ष को लेकर गंभीर मंथन करके अंतिम फैसला लेंगे। कांग्रेस कार्यसमिति यह तय करेगी कि नए अध्यक्ष का चयन किस तरह से होना चाहिए। बैठक में इस बात पर चर्चा होगी कि कांग्रेस को पुनर्जीवित व मजबूती देने के लिए क्या-क्या कदम उठाए जाने चाहिएं। गांधी परिवार के निकटवर्ती सैम पित्रौदा ने इस संबंध में एक रिपोर्ट तैयार की हुई है। इस रिपोर्ट में लगभग 20 सुझाव दिए गए हैं। 

8 या 10 अगस्त को बुलाई जा सकती है बैठक
माना जा रहा है कि कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक 8 या 10 अगस्त को बुलाई जा सकती है। कांग्रेस कार्यसमिति अंतिम बार राहुल गांधी को अपना इस्तीफा वापस लेने का भी आग्रह कर सकती है। दूसरी ओर प्रियंका गांधी पहले ही कह चुकी है कि उनका नाम अध्यक्ष पद के लिए न लिया जाए। राहुल गांधी ने मई महीने में अपना त्यागपत्र दिया था परन्तु कांग्रेस कार्यसमिति ने अभी तक उसे मंजूर नहीं किया है। 

फिलहाल सोनिया गांधी ने संभाला चार्ज
यू.पी.ए. की चेयरपर्सन सोनिया गांधी ने संसद में पार्टी का चार्ज स्वयं अपने कंधों पर उठाया हुआ है परन्तु संगठन तौर पर अभी तक पार्टी को नया अध्यक्ष नहीं मिला है। नया अध्यक्ष चुनना इसलिए भी जरूरी हो चुका है क्योंकि झारखंड, हरियाणा तथा महाराष्ट्र में इस वर्ष के अंत तक विधानसभा चुनाव होने हैं। पार्टी को इन चुनावों से 60 दिन पहले पुनर्जीवित करने की योजना तैयार करनी है। 

सैम पित्रौदा ने रिपोर्ट में दिया एक बोर्ड बनाने का संदेश
बताया जाता है कि सैम पित्रौदा ने अपनी रिपोर्ट में एक बोर्ड बनाने का सुझाव दिया है, जिसके 10 सदस्य होने चाहिएं। ये सदस्य प्रोफैशनल, इंडस्ट्री, फाइनांस, बिजनैस से जुड़े होने चाहिएं। एक सुझाव यह भी दिया गया है कि क्षेत्रानुसार पार्टी के जनरल सैक्रेटरी नहीं बनाए जाने चाहिएं, जैसा कि प्रियंका गांधी को लेकर किया गया था। उन्हें पूर्वी यू.पी. का प्रभारी बनाया गया था। रिपोर्ट में यह कहा गया है कि जनरल सैक्रेटरी बनाते समय यह ध्यान रखा जाए कि एक जनरल सैक्रेटरी राजनीति से जुड़ा हो, दूसरा फाइनांस से, तीसरा मैम्बरशिप तथा चौथा एच.आर. से व अन्य जनरल सैक्रेटरी राज्यों के लिए होने चाहिएं। रिपोर्ट में कांग्रेस को जमीनी स्तर पर उभारने का भी सुझाव दिया गया है। 

swetha